लाइव टीवी

कभी सेना में जाना चाहते थे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पिता की मौत ने तोड़ दिया था सपना

Updated Apr 06, 2023 | 14:17 IST

राजनाथ सिंह के साथ सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी इस दौरे पर साथ थे। यहां रक्षा मंत्री ने सैनिकों से भी मुलाकात की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सेना के जवानों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
मुख्य बातें
  • सेना में जाने के लिए राजनाथ सिंह ने दी थी परीक्षा
  • सैन्य कर्मियों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कही ये बात
  • राजनाथ सिंह ने भारत-चीन गतिरोध के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा दिखाई गई वीरता को भी किया याद

क कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि उनका बचपन का सपना था कि वो सेना में जाएं, इसके लिए उन्होंने बकायदा परीक्षा भी दी थी, लेकिन पारिवारिक समस्याओं के कारण यह सपना पूरा नहीं हो सका।

इम्फाल में असम राइफल्स और भारतीय सेना के 57वें माउंटेन डिवीजन के कर्मियों को संबोधित करते हुए, राजनाथ सिंह ने ये बातें बताई। उन्होंने कहा- "मैं अपने बचपन की एक कहानी साझा करना चाहता हूं। मैं भी सेना में शामिल होना चाहता था और एक बार मैंने शॉर्ट सर्विस कमीशन की परीक्षा भी दी थी। मैंने लिखित परीक्षा दी थी, लेकिन मेरे परिवार में कुछ स्थितियों के कारण, जिसमें मेरे पिता की मृत्यु भी शामिल है, मैं सेना में शामिल नहीं हो सका।"

उन्होंने आगे कहा कि वर्दी का मतलब ही अलग होता है। इस वर्दी में काफी ताकत है। उन्होंने कहा- "आप देखेंगे, अगर आप किसी बच्चे को सेना की वर्दी देते हैं, तो उसका व्यक्तित्व बदल जाता है। इस वर्दी में एक करिश्मा है।"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ इस दौरे के दौरान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी थे। यहां उन्होंने सैनिकों के साथ मुलाकात की और उनका हौसला भी बढ़ाया। इस दौरान राजनाथ सिंह ने भारत-चीन गतिरोध के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा दिखाई गई वीरता को भी याद किया। उन्होंने कहा- "जब भारत-चीन गतिरोध चल रहा था, आप सभी नहीं जानते होंगे, लेकिन मुझे पता है और उस समय के सेना प्रमुख हमारे जवानों द्वारा दिखाई गई वीरता और साहस को जानते हैं, देश हमेशा आपका ऋणी रहेगा।"

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि उन्हें जब भी मौका मिलता है, वो सैनिकों से मिलते रहे हैं। उन्होंने कहा कि वो जहां भी जाते हैं, ये सुनिश्चत करते हैं कि सैन्य कर्मियों से मुलाकात जरूर हो। उन्होंने कहा कि सेना के जवानों से मिलना उन्हें गर्व की अनुभूति कराता है।

ये भी पढ़ें-  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट 17A स्टील्थ फ्रिगेट 'Dunagiri', जानिए इस युद्ध पोत के बारे में

रक्षा मंत्री ने कहा- "हालांकि डॉक्टर, इंजीनियर और चार्टर्ड अकाउंटेंट किसी न किसी रूप में देश के लिए योगदान दे रहे हैं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि आपका पेशा एक पेशे से बढ़कर एक सेवा है।"

उन्होंने कहा कि असम राइफल्स कई लोगों को मुख्यधारा में लाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता रहा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि इसलिए इस बल को पूर्वोत्तर का प्रहरी कहा जाता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।