लाइव टीवी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट 17A स्टील्थ फ्रिगेट 'Dunagiri', जानिए इस युद्ध पोत के बारे में

Updated Jul 15, 2022 | 17:52 IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोलकाता में हुगली नदी में प्रोजेक्ट 17A स्टील्थ फ्रिगेट 'दूनागिरी' लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि भगवान लक्ष्मण के लिए 'संजीवनी बूटी' लाने के लिए भगवान हनुमान पूरे द्रोणागिरी पर्वत को ले आए थे। द्रोणागिरी या दूनागिरी भी किसी भी हालात में अपने काम को निष्कर्ष देने में सक्षम हैं।

Loading ...
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार (15 जुलाई) को कोलकाता में हुगली नदी में दूसरा प्रोजेक्ट 17A स्टील्थ फ्रिगेट 'दूनागिरी' लॉन्च किया। उन्होंने फ्रिगेट लॉन्च करने के बाद कहा कि यह जहाज देश के लिए बहुत बड़ी संपत्ति साबित होगा। उन्होंने कहा कि भगवान लक्ष्मण के लिए 'संजीवनी बूटी' लाने के लिए भगवान हनुमान पूरे द्रोणागिरी पर्वत को ले आए थे। द्रोणागिरी या दूनागिरी भी किसी भी स्थिति में अपने काम को निष्कर्ष देने में सक्षम हैं।

उत्तराखंड में एक पर्वत सीरीज के नाम पर रखा गया, 'दूनागिरी' P17A फ्रिगेट्स का चौथा जहाज है। ये बेहतर स्टील्थ फीचर्स, उन्नत हथियार और सेंसर और प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम के साथ P17 फ्रिगेट्स (शिवालिक क्लास) के फॉलो-ऑन हैं। दूनागिरी, लिएंडर क्लास ASW फ्रिगेट, दूनागिरी का पुनर्जन्म है, जिसने मई 1977 से अक्टूबर 2010 तक अपनी 33 साल की सेवा में कई चुनौतीपूर्ण संचालन और बहुराष्ट्रीय अभ्यास देखे थे।

P17A प्रोजेक्ट के पहले दो जहाजों को क्रमशः एमडीएल (मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड) और जीआरएसई (गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड) में 2019 और 2020 में लॉन्च किया गया था। तीसरा जहाज (उदयगिरी) इस साल की शुरुआत में 17 मई 22 को एमडीएल में लॉन्च किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि इतने कम समय में चौथे जहाज का प्रक्षेपण एक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आत्मनिर्भर जहाज निर्माण की दिशा में दिए गए प्रोत्साहन का प्रमाण है।

P17A जहाजों को भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय (DND) द्वारा इन-हाउस डिजाइन किया गया है। अतीत में स्वदेशी युद्धपोतों के कई वर्गों के सफलतापूर्वक भाले के नेतृत्व वाले डिजाइन हैं। मंत्रालय ने कहा कि यह 'आत्मनिर्भर भारत' के प्रति देश के अटूट प्रयासों का प्रमाण है क्योंकि उपकरण और सिस्टम के लिए 75% ऑर्डर एमएसएमई सहित स्वदेशी फर्मों को भी दिए जा रहे हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।