लाइव टीवी

Coronavirus Delhi News, 5 April: दिल्ली में कोरोना वायरस के 503 केस, 320 तब्लीगी जमात में हुए थे शामिल

Updated Apr 05, 2020 | 19:13 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 5th April: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं लेकिन हालात नियंत्रण में है। यहां पढ़ें दिल्ली से जुड़ा हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दिल्ली में कोरोना वायरस का असर
मुख्य बातें
  • देश भर में कोरोना वायरस के मामले 3000 के पार हो गए हैं
  • देश की राजधानी दिल्ली में इसकी संख्या 500 के पार हो गई है
  • दिल्ली के सीएम केरजरीवाल का कहना है कि हालात नियंत्रण में है, अभी तक समुदाय स्तर पर संक्रमण नहीं फैला है

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यह संख्या 3000 को पार कर गई है। जबकि इस महामारी से अब तक 77 लोगों की मौत हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अब तक 503 लोग संक्रमित हुए हैं। संक्रमितों में 320 ऐसे लोग हैं जो निजामुद्दीन में एक धार्मिक कार्यक्रम मरकज में शामिल हुए थे। महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद सबसे ज्यादा संक्रमित लोग दिल्ली में हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि हालात नियंत्रण में है और अभी तक समुदाय स्तर पर संक्रमण नहीं फैला है।

कुल केस- 503,  ठीक हुए- 18,  मौत-6 

Coronavirus in Delhi News UPDATES

दिल्ली में कोरोना के 503 केस
दिल्ली में आज 58 नए कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामलों की कुल संख्या बढ़कर 503 हो गई है, जिसमें से 320 लोगों तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे, इसमें से 61 लोगों का विदेश यात्रा का इतिहास है। 18 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दिल्ली पुलिस ने कायम की नई मिसाल 
दिल्ली में लॉकडाउन में दिल्ली पुलिस ने एक गर्भवती महिला को सुरक्षित और समय से अस्पताल पहुंचाकर एक नई मिसाल कायम की। नवजात के पिता ने बताया कि मैंने 108,102,1031 पर फोन किया लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया फिर मैंने दिल्ली महिला पुलिस को फोन मिलाया और थोड़ी ही देर में उन्होंने गाड़ी भेज दी। नवजात बच्ची की मां ने कहा कि कोरोना वायरस फैला हुआ है और दिल्ली पुलिस हमारे लिए फरिश्ता बनकर आई है हम तहे दिल से उनका शुक्रियादा करना चाहते हैं। दिल्ली पुलिस का काम बहुत अच्छा है अगर कोई बोलता है कि वो मदद नहीं कर रहे हैं तो ये गलत हैं। 

ड्रोन कैमरों से निजामुद्दीन मरकज की वीडियोग्राफी
दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की एक टीम मरकज निजामुद्दीन पहुंची है। मामले की जांच के लिए क्राइम ब्रांच की टीम निजामुद्दीन मरकज की वीडियोग्राफी कर रही है, इसके लिए ड्रोन कैमरों की मदद भी ​ली जा रही है।  मार्कज से 23 अप्रैल को लगभग 2300 लोगों को निकाला गया था। तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद और अन्य के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम के तहत FIR दर्ज की गई थी। 

तिहाई मामले जमात से निकले
बीजेपी सांसद ने डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि दिल्ली में सामान्यतः चौथे और पांचवे हफ्ते देश में कोरोना की जो बढ़त मानी जा रही थी वो अभी तक देखी नहीं गई है। एक तिहाई मामले जमात से निकले हुए हैं। अगर हम इन एक तिहाई केसों को छोड़ दें तो हमारी ग्रोथ संतोषजनक है पर चिंता का विषय है। 

बाजार में दियों की ब्रिकी बढ़ी
दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज रात को 9 बजे 9 मिनट के लिए दिए, मोमबत्ती जलाने की अपील के बाद बाजार में दियों की ब्रिकी बढ़ी। तस्वीरें उत्तम नगर से। दिल्ली, देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच कनॉट प्लेस में लोगों को खाने-पीने की जरूरी चीजें बांटी गई।

शब-ए-बरात मनाने घर से न निकलने की अपील
दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 8/9 अप्रैल को शब-ए-बरात मनाने के लिए अपने घरों से बाहर न निकलें।

कबूतरों और कौवों को खाना-पानी दे रहें हैं डॉक्टर
दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान जब आम लोगों की आवाजाही पर रोक है और सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को  ही बाहर निकलने की अनुमति है, ऐसे में दिल्ली के डॉक्टर अपने काम पर आते और जाते वक्त कबूतरों और कौवों को खाना-पानी देने का काम कर रहे हैं। 

ट्रॉमा सेंटर की तीसरी मंजिल से कूदा मरीज
दिल्ली में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज आज AIIMS जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर की तीसरी मंजिल से कूद गया, जिससे उसके पैर में फ्रैक्चर आ गया। अभी उसकी हालत स्थिर है। उसके कोरोना वायरस टेस्ट के नतीजे का अभी इंतजार है। 

देश भर में पिछले 12 घंटों में 302 मामले
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि देश भर में पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के मामलों में 302 मामलों की बढ़त हुई है, भारत में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3374 हुई (3030 सक्रिय मामले, 267 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित हो चुके मामले और 77 मौत के मामले इसमें शामिल हैं)

अखबार की बिक्री में काफी कमी 
दिल्ली में लॉकडाउन की वजह से अखबार की बिक्री में काफी कमी आई है जिससे विक्रेताओं को काफी नुकसान हो रहा है। एक विक्रेता ने बताया कि हॉकर्स की बहुत कमी है। ग्राहक भी डरे हुए हैं,अखबार नहीं ले रहे हैं। 2 दिन अखबार डाल रहे हैं 2 दिन नहीं डाल रहे, इसलिए हमें पैसे की कोई उम्मीद नहीं है।

विदेशियों के लिए जारी होगा ट्रांजिट पास 
दिल्ली सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी। मुख्य सचिव और दिल्ली की राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष विजय देव ने विदेशी नागरिकों के लिए पारगमन व्यवस्था और अलग रहने वाले व्यक्तियों के यहां से जाने के प्रावधानों की जानकारी दी। डीडीएमए अधिनियम, 2005 के तहत उन्होंने यह आदेश जारी किया। इस उद्देश्य के लिए तैयार मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार फंसे हुए विदेशी नागरिकों के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के परामर्श से संबंधित विदेशी सरकार प्रस्थान से पहले प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड- 19 के लक्षणों की जांच और उन्हें ले जाने के लिए लिए चार्टर्ड विमानों की व्यवस्था करेगी। स्थानीय परिवहन संबंधित दूतावास द्वारा प्रदान किया जाएगा और जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा ट्रांजिट पास जारी किए जाएंगे।

भारतीय वायु सेना के तीन कर्मी किया था निजामुद्दीन का दौरा
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तीन जवानों को वर्तमान में एहतियातन आइसोलेशन में भेजा गया हैं, क्योंकि उनमें से एक ने उस समय निजामुद्दीन इलाके का दौरा किया था, जब पिछले महीने तबलीगी जमात का कार्यक्रम वहां चल रहा था। वायु सेना के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि मार्च के मध्य में दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया था, जिनमें बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। प्रवक्ता ने कहा कि यह जवान उसी समय के आसपास निजामुद्दीन इलाके में गया था, जब वहां जमात का कार्यक्रम चल रहा था। भारतीय वायु सेना इसकी जांच कर रही है कि वह जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था या नहीं। उन्होंने कहा कि वह वायु सेना के दो अन्य कर्मियों के संपर्क में आया है। उनमें से किसी को अभी लक्षण नहीं हैं। तीनों अभी पृथकवास में हैं।

लॉकडाउन के उल्लंघन करने पर 66,000 लोगों पर FIR
दिल्ली पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन के लिए दिल्ली पुलिस अधिनियम के तहत 66,000 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। आईपीसी की धारा 188 के तहत 3350 FIR दर्ज की गई हैं, घरेलू क्वारंटाइन के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ लगभग 40 FIR दर्ज की गईं। गैर-सरकारी संगठनों की मदद से, दिल्ली पुलिस 10 दिनों से 6,000 परिवारों को राशन और लगभग 2 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। हम राज्य में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।