लाइव टीवी

Coronavirus Delhi News, 7 April: दिल्ली में कोरोना के कुल 550 मामले, 331 तब्लीगी जमात से जुड़े, 9 की मौत

Updated Apr 07, 2020 | 21:47 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 7th April: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ते जा रहे हैं। यहां पढ़ें दिल्ली से जुड़ा हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली में कोरोना वायरस का असर
मुख्य बातें
  • देश भर में कोरोना वायरस के अब तक 4789 मामले सामने आए
  • दिल्ली में कोविड-19 से संक्रमण की संख्या 550 पहुंची
  • कोविड-19 से दिल्ली में अब तक 07 लोगों की मौत हो चुकी है

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 4789 पहुंच चुके हैं। देश की राजधानी दिल्ली में यह संख्या मंगलवार शाम बढ़कर 550 हो गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन मामलों में 329 वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने पिछले महीने निजामुद्दीन मरकज धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लिया था। कुल मामलों में से 21 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और एक व्यक्ति विदेश चला गया है।

कुल केस- 550,  ठीक हुए- 20,  मौत-9

Coronavirus in Delhi News UPDATES

दिल्ली में आज 25 और COVID 19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 550 हो गए हैं, जिसमें से 331 मामले निजामुद्दीन मरकज से संबंधित हैं। 

मरकज जाने वाले लोगों से जानकारी देने की अपील
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि एक मार्च के बाद जो कोई भी मरकज निजामुद्दीन वह इसके बारे में अपनी नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचित करे। यदि वह व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो इसे तथ्यों को छिपाना माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली पुलिस को सौंपे और 1950 फोन नंबर्स
केजरीवाल सरकार ने तब्लीगी जमात से जुड़े 1950 लोगों के फोन नंबर्स दिल्ली पुलिस को दिए हैं। इन सभी लोगों को पिछले दिनों मरकज निजामुद्दीन से बाहर निकाला गया है। दिल्ली सरकार ने पुलिस से उन लोगों और स्थानों के बारे में पता करने के लिए कहा है जहां ये लोग 25 मार्च से पहले गए और लोगों से मुलाकात की। इसके पहले दिल्ली सरकार पुलिस को 27,302 फोन नंबर्स पुलिस को सौंप चुकी है।

सीएम अरविंद केजरीवाल बनाए 5 प्लान
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए हमने कई एक्पर्ट से बातचीत करने के बाद 5 मुख्य बिंदु बनाए हैं ये 5 प्लान है-पहला टेस्टिंग है। दक्षिण कोरिया ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर हर एक व्यक्ति की पहचान की। हम उनकी तरह ही बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूसरा T ट्रेसिंग है। ट्रेसिंग दिल्ली के अंदर बहुत अच्छे स्तर पर चल रही है। हमने पुलिस की मदद भी लेनी शुरू कर दी है। हमने पुलिस को 27,702 लोगों के फोन नंबर दिए हैं ये पता करने के लिए कि वे लोग जो सेल्फ क्वारंटाइन में हैं वे लोग घर में रह रहें हैं कि नहीं। आज हम 2000 ऐसे लोगों के फोन नंबर देने जा रहे हैं ये पता लगाने के लिए कि जो लोग मरकज़ में थे वो कहीं आसपास के क्षेत्र में तो नहीं घूमें थे। वे जिन क्षेत्रों में गए होंगे उसे सील कर दिया जाएगा और उनकी निगरानी की जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि तीसरा T ट्रीटमेंट है,अभी तक दिल्ली में 525 केस है इस समय हमने लगभग 3000 बेड की क्षमता तैयार कर ली है। LNGPअस्पताल, GBP अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को हमने पूरी तरह से कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है। इस तरह से 2450 बेड सरकारीऔर 400 बेड निजी अस्पताल में है। 

जरूरत पड़ने पर होटलों में 12,000 कमरे भी ले लिए जाएंगे
केजरीवाल ने कहा कि अगर दिल्ली में 30,000 एक्टिव मरीज़ होंगे। तो हमने उसके लिए पूरी व्यवस्था की है। 30,000 एक्टिव केस में हमारे पास 8000 बेड होंगे, उन अस्पतालों की पहचान कर ली गई है। जरूरत पड़ने पर होटलों में 12,000 कमरे भी ले लिए जाएंगे। जिन लोगों को हृदय, लीवर, कैंसर, मधुमेह की बीमारी और 50 वर्ष से अधिक आयु के मरीज़ों को अस्पतालों में रखा जाएगा। 50 वर्ष से कम आयु के और छोटे लक्षणों वाले मरीज़ों को सभी चिकित्सा सुविधाओं के साथ होटल और धर्मशालाओं में रखा जाएगा। गंभीर मरीजों के लिए 8000बेड की व्यवस्था की जाएगी। चौथा T टीमवर्क है, मुझे खुशी है कि आज सभी सरकारें टीम की तरह काम कर रही है।हमारे इस टीम का अहम हिस्सा डॉक्टर और नर्स हैं उन्हें हमें बचना हैऔर हमारे देश के लोग हमारे टीम का सबसे बड़ा हिस्सा है। मुझे खुशी है कि जिनके पास पैसा है वो मदद करने के लिए सामने आ रहे हैं।

24 घंटे में हर चीज ट्रैक करना मेरी जिम्मेदारी-सीएम 
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंचवा T ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग है, दिल्ली के अंदर 24 घंटे में हर चीज (जो मैंने प्लान बनाया है वो उस हिसाब से चल रही की नहीं) को ट्रैक करना मेरी जिम्मेदारी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अगर हम कोरोना से तीन कदम आगे रहेंगे तो हम कोरोना वायरस से जीत जाएंगे।

मनमोहन सिंह अब पूरी तरह से ठीक
दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती  82वर्षीय कोरोना रोगी मनमोहन सिंह अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं उन्हें जल्द ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

27,000 पीपीई किट आए दिल्ली
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 1 लाख रैपिड टेस्ट किट के लिए आदेश दिया है, वे शुक्रवार से शुरू करेंगे। हम सबसे पहले निजामुद्दीन और दिलशाद गार्डन में इनका उपयोग शुरू करेंगे। 27,000 पीपीई किट दिल्ली में आए हैं और मुझे लगता है कि हम इसे आज शाम तक प्राप्त कर लेंगे। मैं केंद्रीय सरकार को धन्यवाद देता हूं।

तबलीगी जमात में भाग लेने वाले 2 लोगों के खिलाफ FIR
दिल्ली में तबलीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 2 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। वर्तमान में उन्हें नरेला के एक क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। FIR में कहा गया कि 'आज नियमित सफाई स्टाफ ने 31 मार्च को सफाई के दौरान कुछ यात्रियों द्वारा एक कमरे के सामने शौच करने के बारे में बताया।' FIR में यह भी लिखा गया है कि उस कमरे में रहने वाले दोनों लोग हेल्थ डिपार्टमेंट/सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं और लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं।

लॉकडाउन का उल्लंघन
देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच दिल्ली की चौधरी हीरा सिंह थोक सब्जी मंडी आजादपुर में भीड़।

डॉक्टर और 9 पारामेडिकल कर्मी संक्रमित
दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और 9 पारामेडिकल कर्मियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है। अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में आइसोलोशन में रहने के लिए कहा गया है। हाल ही में अस्पताल के एक डॉक्टर और 7 स्वास्थ्यकर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

प्रवासी श्रमिकों की कोई ताजा आवाजाही की जानकारी नहीं
दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय राजधानी में प्रवासी श्रमिकों की कोई ताजा आवाजाही की जानकारी नहीं है। मुख्य सचिव विजय देव ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि शुरू में अपने मूल राज्यों की ओर जा रहे प्रवासी श्रमिकों पर विशेष ध्यान दिया गया और उन्हें विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने साथ ही लॉकडाउन को लागू कराने के लिए सक्रिय कदम उठाने का भी निर्देश दिया। आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के कारण बेघर हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष रूप से 111 आश्रय गृह स्थापित किए हैं। बयान में कहा गया कि रविवार तक, इन आश्रय घरों में 4,788 प्रवासियों को रखा जा चुका है। राहत शिविरों में 40,000 लोगों को समायोजित करने की क्षमता है। ये आश्रय गृह दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा प्रबंधित 223 स्थायी आश्रय गृहों और बेघरों के लिए 10 रैन बसेरे के अलावा हैं।

लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर एफआईआर
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 191 मामले दर्ज किए गए और 3,728 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सोमवार शाम पांच बजे तक 191 मामले दर्ज किए गए। कुल 3,728 लोगों को दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 के तहत हिरासत में लिया गया और 376 वाहनों को अधिनियम की धारा 66 के तहत जब्त किया गया। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी मंदीप सिंह रंधावा ने कहा, “हम दिल्ली में धारा 144 का कड़ाई से पालन करवा रहे हैं। भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कुल 4,334 प्राथमिकी दर्ज की गयी है और (लॉकडाउन शुरू होने से अब तक) 11,500 वाहनों को जब्त किया गया है। अब तक घर में पृथक-वास का नियम तोड़ने वालों के खिलाफ 247 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। पुलिस ने बताया कि बंद के दौरान आवागमन के लिए कुल 733 पास जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 24 मार्च से अब तक कुल 55,330 लोगों को आदेश का उल्लंघन करने के लिए दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 के तहत हिरासत में लिया गया।

एक लाख प्रतिदिन तक होगी जांच- आईसीएमआर
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईसीएमआर ने सोमवार को कहा कि वह आने वाले दिनों में जांच क्षमता एक लाख प्रतिदिन तक बढ़ाने के साथ ही कई अन्य चिकित्सकीय उपायों की योजना बना रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 की जांच के लिए 200 से अधिक सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को अनुमति दे दी है। यह परीक्षण पीसीआर मशीनों के जरिये किया जाएगा। शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय ने कहा कि हम कोविड-19 की जांच करने की क्षमता और अवसंरचना वाले कई सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं, शोध संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों की भी पहचान कर उनके साथ बातचीत कर रहे हैं। आईसीएमआर ने छह अप्रैल को शाम तीन बज कर 45 मिनट तक 96,264 नमूनों की जांच की है जिनमें से 3,718 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।