लाइव टीवी

Coronavirus Delhi News, 8 April: दिल्ली में कोरोना के कुल 669 मामले, 426 मरकज से जुड़े

Updated Apr 08, 2020 | 23:21 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 8th April: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। यहां पढ़ें दिल्ली से जुड़ा हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
दिल्ली में कोरोना वायरस का असर
मुख्य बातें
  • देश भर में कोरोना वायरस के मामले 5000 के पार हो गए हैं
  • देश की राजधानी दिल्ली में भी इसके आंकड़े 669 हो गए हैं
  • मरने वालों की संख्या बढ़कर 09 गई है जबकि 20 लोग ठीक हो गए हैं

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस के मामले 5000 के पार हो गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में इसके आंकड़े 669 हो गए हैं। इनमें से 426 मामले पिछले महीने निजामुद्दीन के मरकज में हुई तब्लीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम से जुड़े हैं। सोमवार रात तक संक्रमितों की संख्या 525 थी जबकि मरने वालों की संख्या 07 थी। अब यह संख्या बढ़कर 09 गई है। अब तक 20 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। बुधवार को दिल्ली में संक्रमण के 93 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पांच सूत्री कार्य योजना की घोषणा की और कहा कि शहर के अति प्रभावित इलाकों मे एक लाख लोगों को चुनकर उनकी जांच की जाएगी।

कुल केस- 669,  ठीक हुए- 20,  मौत-9

Coronavirus in Delhi News UPDATES

दिल्ली में कोरोना के 669 केस
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 669 हो गई है, जिसमें 426 मामले निजामुद्दीन मरकज से संबंधित हैं। बुधवार को 93 नए मामले सामने आए। 20 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 9 की जान जा चुकी है। 


 

दिल्ली के सभी सांसदों के साथ सीएम बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली के सभी सांसदों (राज्यसभा और लोकसभा दोनों) के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर रहे हैं। 

अस्सिटेंट सब-इंस्पेक्टर भी कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक अस्सिटेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। बुखार की शिकायत पर पिछले हफ्ते उनका टेस्ट किया गया था और 7 अप्रैल को उनकी रिपोर्ट आई। उन्हें एम्स में शिफ्ट कर दिया गया है, उनके परिवार को होम-क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। जिस कॉलोनी में वो रहते थे अब वो कड़े लॉकडाउन में है। पुलिस उनके संपर्क में आए लोगों और वो कैसे संक्रमित हुए इसका पता लगाने की कोशिश कर रही है।

मूत्र से भरी बोतलें फेंकी गई क्वारंटीन फैसिलिटी परिसर में 
दिल्ली पुलिस ने कहा कि द्वारका नॉर्थ पुलिस स्टेशन क्षेत्र में आने वाली एक क्वारंटाइन फैसलिटी में मूत्र से भरी दो बोतलों की बरामदगी को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ IPC की धारा 269 और 270 के तहत एक FIR दर्ज की गई है। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के सिविल डिफेंस कर्मियों, जिनकी शिकायत के आधार पर FIR दर्ज की गई है उसमें कहा गया है कि कुछ लोगों ने क्वारंटीन फैसिलिटी परिसर में मूत्र से भरी बोतलें फेंकी थीं।

शब-ए-बारात पर एलजी की अपील
शब-ए-बारात पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपील की कि लोगों से अनुरोध है कि वे अपने घरों से बाहर न निकलें और इसके बजाय अपने परिवार की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें। सभी को ऐसे किसी भी व्यवहार से बचना चाहिए जो कोरोना वायरस से लड़ने के सुरक्षा दिशानिर्देशों के साथ समझौता करता हो।

ऐसे होगा कोरोना वायरस पर नियंत्रण
डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा बनाया गया कीटाणुनाशक कक्ष अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली में स्थापित किया गया। चैम्बर के सोल्यूशन से कोरोना वायरस को मारा जा सकता है। इससे कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

शब-ए-बारात आज, घर से नहीं निकलने की अपील
दिल्ली पुलिस ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए आगामी शब-ए-बारात पर अपने घरों में रहने और मस्जिदों या सड़कों पर जमा नहीं होने का आग्रह किया। पुलिस ने स्थानीय मौलवियों और समुदाय के नेताओं को इस संबंध में लोगों को मनाने के लिए कहा है। किसी भी स्थान पर इकट्ठा ना होने को लेकर लोगों को चेतावनी देते हुए मस्जिदों से सार्वजनिक घोषणाएं की जा रही हैं। इस संबंध में पोस्टर भी लगाए गए हैं। शब-ए-बारात आठ अप्रैल को मनाया जाएगा। इस दिन मुस्लिम समुदाय के सदस्य अपने रिश्तेदारों को याद करने के लिए कब्रिस्तान जाते हैं। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने किसी भी तरह के जमावड़े को रोकने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। मंगलवार को सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने धर्मगुरुओं के साथ बैठक की और उनसे आग्रह किया कि वे लोगों को मस्जिदों या सड़कों पर इकट्ठा होने से मना करें।

स्पेशल कोरोना वायरस अस्पताल-सीएम
सीएम ने कहा कि शहर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते रहे और अस्पतालों में इलाज कराने वाले संक्रमितों की संख्या 30000 तक हो गई तो दिल्ली सरकार चरणबद्ध तरीके से प्राइवेट अस्पतालों एवं होटलों के 12000 कमरे अपने अधीन ले लेगी। सीएम ने कहा कि सरकार ने तीन प्राइवेट अस्पतालों मैक्स साकेत (318), अपोलो (50) और गंगाराम अस्पताल (42) में 400 बिस्तर अलग तय किए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (1500), जी बी पंत अस्पताल (500) और राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (450) को विशेष कोरोना वायरस अस्पताल घोषित किया गया है।

 लॉकडाउन करने पर 3,633 लोग लिए गए हिरासत में 
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 180 से अधिक मामले दर्ज किए गए और 3,633 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मंगलवार शाम पांच बजे तक 183 मामले दर्ज किए गए। कुल 3,633 लोगों को दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 के तहत हिरासत में लिया गया और 450 वाहनों को अधिनियम की धारा 66 के तहत जब्त किया गया। पुलिस ने बताया कि बंद के दौरान आवागमन के लिए कुल 797 पास जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 24 मार्च से अब तक कुल 58,963 लोगों को आदेश का उल्लंघन करने के लिए दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 के तहत हिरासत में लिया गया।

दिल्ली कैंसर संस्थान के कई कर्मचारी संक्रमित, ओपीडी बंद
दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के कई कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद संस्थान के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) को बंद कर दिया गया है और यहां भर्ती मरीजों को अस्थाई तौर पर एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित किया जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दो चिकित्सक और 16 अर्ध चिकित्साकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि चिकित्साकर्मी संक्रमण की चपेट में कैसे आए क्योंकि कैंसर संस्थान में कोविड-19 के मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तो हमने ओपीडी बंद कर दी है लेकिन आईपीडी सेवा चालू है, मरीजों को पास के एक अस्पताल में स्थानांतरित किया जा रहा है ताकि पूरे परिसर को संक्रमण मुक्त किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में दो दिन लगेंगे और इसके बाद मरीजों को वापस लाया जाएगा।

14 दिनों में 50 से अधिक बचाव/राहत की उड़ानें
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पिछले 14 दिन में 50 से अधिक बचाव उड़ानों का संचालन किया गया। यह उड़ानें देश में फंसे विदेशी नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के लिए संचालित की गई। इस दौरान जापान, नॉर्वे, जर्मनी, अफगानिस्तान, पोलैंड, रूस और फ्रांस के नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के लिए यात्री उड़ानों का भी संचालन किया गया। बयान के मुताबिक पिछले 14 दिनों में विभिन्न देशों की ओर से उनके नागरिकों को यहां से निकालने के लिए 56 बचाव उड़ानें हुई और उनसे 10,600 से अधिक विदेशी नागरिकों को उनके देश रवाना किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।