लाइव टीवी

Delhi Election Results: ये हैं सर्वाधिक और बहुत कम वोटों से जीतने वाले उम्मीदवार

Updated Feb 12, 2020 | 12:15 IST

Delhi Chunav News : दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे आ गए हैं। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने एक फिर शानदार प्रदर्शन किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में AAP की शानदार जीत

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन कर सत्ता बरकरार रखने में एक बार फिर सफलता पाई है। AAP ने एक बार फिर करीब-करीब 2015 के प्रदर्शन को दोहराया। कुल 70 सीटों में 62 पर कब्जा किया। जबकि 2015 में 67 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था। बीजेपी तीन सीट से बढ़कर आठ तक पहुंच पाई। कांग्रेस का लगातार दूसरी बार खाता नहीं खुला। इस चुनाव में कई उम्मीदवारों ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया तो कई हारते-हारते जीते तो कई जीते-जीते हार गए। 

सर्वाधिक मतों से जीतने वाले उम्मीदवार
बुराड़ी सीट से AAP उम्मीदवार संजीव झा ने सबसे बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जदयू के शैलेंद्र कुमार को करीब 88,158 मतों के भारी अंतर से हराया। उसके बाद ओखला सीट से AAP प्रत्याशी अमानतुल्ला खान ने बीजेपी के ब्रह्म सिंह को 71,827 मतों से हराया। सीमापुरी से AAP उम्मीदवार राजेंद्र पाल गौतम ने 56,108 मतों से जीत दर्ज की।  मटिया महल प्रत्याशी शोएब इकबाल ने भी 50,000 मतो से जीत दर्ज की। बीजेपी के अजय महावर एकमात्र बीजेपी उम्मीदवार रहे जिन्हें घोंडा सीट से करीब 20,000 मतों के अंतर से जीत मिली।

बहुत कम मतों से जीतने वाले उम्मीदवार
बिजवासन से AAP प्रत्याशी भूपिंदर सिंह जून को सबसे कम सिर्फ 753 मतों से जीत मिली। लक्ष्मी नगर से बीजेपी उम्मीदवार अभय वर्मा ने AAP उम्मीदवार नितिन त्यागी को 880 मतों से हराया। उप मुख्यमंत्री और AAP उम्मीदवार मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से महज 3,207 मतों से जीत दर्ज कर सके। सिसोदिया की जीत आखिरी राउंड में तय हुई।

चुनाव आयोग की ओर से घोषित अंतिम नतीजों के मुताबिक  AAP ने 53.57 प्रतिशत वोट मिले जबकि बीजेपी को 38.51 प्रतिशत मत मिले। कांग्रेस को 4.5 प्रतिशत वोट से संतोष करना पड़ा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।