लाइव टीवी

कोरोना : दिल्ली में Operation SHIELD चलाएंगे केजरीवाल, जानें क्‍या है इसके मायने

Updated Apr 09, 2020 | 22:15 IST

दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच यहां 'ऑपरेशन शील्‍ड' चलाया गया है, ताकि कोरोना के संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली में केजरीवाल चलाएंगे ऑपरेशन शील्‍ड, जानें क्‍या है यह

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने इससे निपटने के लिए गुरुवार को 'ऑपरेशन शील्ड' (Operation SHIELD) शुरू किया। यह तत्‍काल प्रभाव से राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उन 21 इलाकों में शुरू किया गया है, जिनकी पहचान 'हॉट-स्पॉट' इलाके के तौर पर की गई है। ये इलाके पूरी तरह सील होंगे और यहां लोगों को घर-घर जाकर सामान मुहैया कराया जाएगा।

सीएम ने की घोषणा

दिल्‍ली में कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए 'ऑपरेशन शील्ड' की घोषणा मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। उन्‍होंने कहा कि यह कदम लोगों की सुरक्षा के लिए उठाया जा रहा है। उन्‍होंने लोगों से भी अपील की कि वे सरकार के इस अभियान में मदद दें, क्‍योंकि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए यह सख्‍त कदम आवश्‍यकत हो गया है।

क्‍या है ऑपरेशन शील्‍ड
ऑपरेशन शील्‍ड के तहत सीलिंग, होम क्वारनटीन, आइसोलेशन, जरूरी सेवाएं, सैनिटाइजेशन और डोर टू डोर सर्वे पर जोर दिया जाएगा। इसे इस तरह से समझा जा सकता है: 

  • S (सीलिंग- प्रभावित इलाके को सील करना),
  • H (होम क्वारंटीन- ऐसे इलाकों में रहने वालों को होम क्‍वारंटीन करना),
  • I (आइसोलेशन- संक्रमित मरीजों और उनके संपर्क में आए लोगों को पृथक करना),
  • E (आवश्‍यक सेवाएं- इन क्षेत्रों में आवश्‍यक चीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करना),
  • L (स्‍थानीय सैनिटाइजेशन- प्रभावित इलाकों को प्रशासन द्वारा सैनिटाइजेशन करना),
  • D (डोर टू डोर सर्वे- इन इलाकों में रहने वालों के घर-घर जार हर किसी के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच करना)

'घर तक पहुंचाए जाएंगे सामान'

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में जिन 21 स्‍थानों की पहचान 'हॉट-स्‍पॉट' के तौर पर की गई है, वे पूरी तरह सील होंगे और लेागों को उनके घरों में ही क्‍वारंटीन किया जाएगा। इन इलाकों में आवश्‍यक चीजों की आपूर्ति लोगों के घरों तक की जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि दिल्‍ली में 71 लाख लोगों को फ्री राशन दिया जा रहा है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं था, उन्हें भी अब उनकी सरकार राशन दे रही है।

दिल्‍ली में मास्‍क पहनना अनिवार्य

दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण को नियंत्र‍ित करने के लिए सरकार ने पहले ही मास्‍क को अनिवार्य कर दिया है और कहा कि घर से बाहर निकलने वाले हर शख्‍स को मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही गई है। मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि मास्‍क लगाने से कोरोना के संभावित खतरे को कम किया जा सकता है। दिल्‍ली में कोरोना के मामले बढ़कर 720 हो गए हैं, जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।