लाइव टीवी

अन्ना हजारे के अरमानों पर 'AAP' ने फेरा पानी, राजनीतिक शुचिता की सारी सीमाएं लांघी 

Updated Feb 04, 2020 | 11:49 IST

अन्ना हजारे के आंदोलन से पैदा होने वाली आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधान सभा के लिए हो रहे चुनाव में राजनीतिक सुचिता की सारी सीमाएं लांघी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Anna Hazare And Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: अन्ना हजारे के लोकपाल आंदोलन से जन्मी आम आदमी पार्टी तीसरी बार दिल्ली विधानसभा के चुनावी दंगल में उतरी है। राज्य की 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को हाने वाले मतदान की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है प्रदेश का राजनीतिक पारा उतना बढ़ता जा रहा है। ऐसे में साल 2013 में राजनीति की शुरुआत करने वाली सत्तारूढ़ 'आप' 7 साल बाद पूरी तरह बदली-बदली नजर आ रही है। 

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में राजनीति को बदलने के इरादे के साथ मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी सात साल में अपने मूल्यों से दूर हो गई है। जिस राजनीतिक शुचिता की बात रामलीला मैदान में की जाती थी वो सब अब हाशिए पर चली गई हैं। आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए जिन प्रत्याशियों को टिकट दिया है उनमें से आधे से ज्यादा के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं वहीं धनबल के मामले में भी आप प्रत्याशी सबसे आगे हैं। ऐसे में दोबारा सत्ता पर काबिज होने के लिए 'आप' चुनावी आचार संहित के उल्लंघन के मामले में भी सबसे आगे निकल गई है। 

60 प्रतिशत दागी उम्मीदवारों को दिए टिकट 

एडीआर द्वारा दिल्ली चुनाव 2020 के बारे में जारी रिपोर्ट के अनुसार चुनावी दंगल में उतरी बड़ी पार्टियों में से सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के 70 उम्मीदवारों में से 42 यानी तकरीबन 60 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं उनकी पार्टी के 70 में से 51 उम्मीदवार करोड़पति हैं। करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट देने के मामले में वो कांग्रेस(55) के बाद दूसरे पायदान पर है। आप प्रत्याशी औसत संपत्ति के मामले में सबसे आगे हैं। आप के टिकट पर चुनावी दंगल में उतरने वाले प्रत्याशियों के पास औसत संपत्ति तकरीबन 15 करोड़ रुपये है। सबसे ज्यादा संपत्ति वाले टॉप फाइव कैंडिडेट में से चार आप के हैं। एक उम्मीदवार के पास तो तकरीबन 292 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

आप प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हुई सबसे ज्यादा एफआईआर 

ऐसे में बाहुबल और धनबल वाले वाले प्रत्याशी चुनावी समर में आचार संहिता का भी जमकर उल्लंघन कर रहे हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में अबतक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 520 मामला दर्ज हुए हैं। जिसमें 503 एफआई और 17 डीडी प्रविष्टियां हैं। सबसे ज्यादा 27 एफआईआर आप के प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हुई हैं। वहीं आप प्रत्याशियों के ही खिलाफ दिल्ली पुलिस ने 5 डीडी एंट्री भी की हैं जबकि कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के  खिलाफ सात और पांच एफआईआर दर्ज हुई हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।