लाइव टीवी

पुलिस वाले फिटनेस पर दें ध्यान- अमित शाह की सलाह; बोले- 6 साल से ज्यादा सजा वाले सारे क्राइम में फॉरेंसिक जांच हो जरूरी

Updated Aug 31, 2022 | 02:09 IST

Amit Shah advice to Delhi Police: उन्होंने ये सलाह मंगलवार (2022) को राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के दौरे पर कही। वह इस दौरान सुरक्षा को लेकर वहां एक रिव्यू मीटिंग ले रहे थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
दिल्ली पुलिस के अफसरों की बैठक लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह।
मुख्य बातें
  • सार्वजनिक जगहों पर CCTVs को कंट्रोल रूम से जोड़ना जरूरीः शाह
  • "कांस्टेबल को स्कूली बच्चों के साथ भी समय बिताना चाहिए और उन्हें थानों का दौरा करा दें जानकारी"
  • बोले- पुलिस के काम लोगों तक पहुंचाने को सोशल मीडिया का करें यूज

Amit Shah advice to Delhi Police: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि पुलिस में काम करने वाले लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। रोज फिटनेस शेड्यूल फॉलो करें और हेल्थ की जांच भी कराते रहें। उन्होंने ये सलाह मंगलवार (2022) को राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के दौरे पर कही। वह इस दौरान सुरक्षा को लेकर वहां एक रिव्यू मीटिंग ले रहे थे। शाह ने वहां सीनियर अफसरों के साथ काफी देर तक मंथन किया। 

CCTVs को कंट्रोल रूम से जोड़ा जाए
शाह ने सभी सार्वजनिक जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम से जोड़ने की जरूरत भी बताई। निर्देश देते हुए कहा- क्राइम को रोकने के लिए मॉनिटरिंग जरूरी है। पुलिस की ओर से लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के साथ सार्वजनिक जगहों (मसलन एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार सहित आरडब्ल्यूए) पर लगाए गए सीसीटीवी को भी कंट्रोल रूम से जोड़ा जाए। 

छह साल से अधिक सजा वाले सभी अपराधों में फॉरेंसिक जांच जरूरी
अफसरों से वह बोले, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ड्रग्स को जड़ से खत्म करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई। मल्टी स्टेट क्रिमिनल गैंग पर इसके तहत नकेल कसी जाए।" दोष सिद्धि दर को बढ़ाने और आपराधिक न्याय प्रणाली को फॉरेंसिक विज्ञान जांच के साथ एकीकृत करने के लिए दिल्ली में छह साल से अधिक सजा वाले सभी अपराधों में फॉरेंसिक जांच जरूरी करने के निर्देश भी दिए। कहा कि गंभीर प्रकृति वाले अपराधों में चार्जशीट को लीगल वैटिंग के बाद ही दायर किया जाए।

इनकी सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात कही
गृहमंत्री ने आगामी जी-20 सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए। कहा कि सुरक्षा अध्ययन को लेकर वह ऐसे देशों का दौरा करें, जहां जी-20 सम्मेलन सफलतापूर्वक आयोजित हो चुका है। यही नहीं, शाह ने बच्चों-महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात कही। शिकायतों का समय से निपटारा करने और ऑनलाइन शिकायत के क्रम में शिकायतकर्ता को उसकी पेंडिंग शिकायत की जानकारी देने की सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।