लाइव टीवी

दिल्ली प्रदूषण हुआ भयावह, केजरीवाल ने दिखाई दो तस्वीर, पूछा बीजेपी बताए 1 महीने में ऐसा क्या बदल गया?

Updated Nov 01, 2019 | 19:12 IST

Delhi CM Arvind Kejriwal on Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थित खतरनाक होती जा रही है, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेस कर दिल्ली की दो तस्वीरें दिखाईं। 

Loading ...
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मोबाइल पर दिल्ली की दो तस्वीरें दिखाईं
मुख्य बातें
  • शुक्रवार को दिल्ली में पीएम 2.5 लेवल बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया
  • केजरीवाल ने मोबाइल पर दिल्ली की दो तस्वीरें दिखाईं एक 30 सितंबर की और एक आज की थी
  • केजरीवाल ने बीजेपी सांसद विजय गोयल के एक दिन के उपवास पर भी सवाल उठाए

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों खास वजह से चर्चाओं में है प्रदूषण (Pollution) के चलते यह शहर देश दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। बात अगर महज पॉलूश्यन की होती तो कोई बात नहीं थी ये अब बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और ईपीसीए (EPCA) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में पीएम 2.5 लेवल (PM 2.5 Lavel) बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।

दिल्ली में छायी जहरीली धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और गहरी हो गई और एनसीआर का कोई भी इलाका ऐसा नहीं रहा जहां प्रदूषण खतरनाक स्तर तक ना पहुंचा हो। इस मुद्दे पर खासा संजीदा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेस कर दिल्ली के हालात बयान किए।

केजरीवाल ने मोबाइल पर दिल्ली की दो तस्वीरें दिखाईं इसमें एक तस्वीर 30 सितंबर की है और एक आज की तस्वीर है इसमें साफ दिख रहा है कि दिल्ली का आकाश तब के मुकाबले अब कैसा दिख रहा है। 

केजरीवाल ने दोनों तस्वीरें दिखाते हुए सवाल किया कि 1 महीने में ऐसा क्या बदल गया सिवाय पराली जलाने के। उन्होंने बीजेपी सांसद विजय गोयल को भी कटघरे में खड़ा करते हुए उनके एक दिन के उपवास पर सवाल उठाए कहा कि इतनी गंभीर समस्या पर एक दिन का उपवास उनकी समझ को दर्शाता है कि इस बेहद अहम मुद्दे को वो कैसे ले रहे हैं। 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं एक स्कूल में गया और जब मैंने पूछा, केवल 15-20% बच्चों ने कहा कि उन्होंने पटाखे फोड़े हैं, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोशल मीडिया पर कुछ विपक्षी नेता बच्चों को अधिक पटाखे फोड़ने के लिए उकसा रहे थे।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पांच नवंबर तक राजधानी के सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। ईपीसीए ने भी प्रदूषण की वजह से गहराते संकट की वजह से दिल्ली-एनसीआर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है और पांच नवम्बर तक निर्माण कार्यों और पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया है।

दरअसल पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में हो रही बढ़ोत्तरी की वजह दिल्ली में शुक्रवार को प्रदूषण का इस सीजन का सबसे उच्चतम स्तर रहा।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को शहर के स्कूली बच्चों से कहा कि पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली के कारण यहां वायु प्रदूषण फैल रहा है और इसके लिए वे दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख कर इसे नियंत्रित करने की अपील करें।

केजरीवाल ने प्रदूषण से स्कूली बच्चों को बचाने की सरकार की पहल के तहत विद्यार्थियों को मास्क बांटे और उन्हें पराली जलाए जाने के बारे में भी बताया। दिल्ली सरकार ने निजी और सरकारी स्कूलों के बच्चों को बांटने के लिए 50 लाख ‘एन95’ मास्क खरीदे हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली के कारण दिल्ली में प्रदूषण हो रहा है। उन्होंने बच्चों से कहा, ‘कृपया कैप्टन अंकल और खट्टर अंकल को पत्र लिखें और कहें ‘कृपया हमारी सेहत का ध्यान रखे।’

उन्होंने खुद भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से बच्चों की सेहत के बारे में सोचने और पराली जलाने से रोकने के लिए कदम उठाने की अपील भी की। मुख्यमंत्री ने बच्चों से राष्ट्रीय राजधानी में कूड़ा जलाने से रोकने में मदद करने की अपील भी की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।