लाइव टीवी

दिल्ली कोरोना वायरस समाचार,1 अप्रैल: दिल्ली में मरकज से जुड़े एक व्यक्ति ने की अस्पताल में आत्महत्या की कोशिश

Updated Apr 01, 2020 | 21:28 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 01 April: पूरे देश समेत दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां पढ़ें दिल्ली की पल-पल की खबरें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
कोरोना मामले पर दिल्ली के अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो गई
  • भारत में मामले अब तक 1400 के करीब पहुंच गए हैं जबकि 35 की मौत हुई है
  • दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 800,000 से अधिक हो गए हैं और 40,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है

नई दिल्ली: निजामुद्दीन मरकज में शामिल लोगों में कोरोना वायरस के फैलने के बाद से देश और राजधानी दिल्ली में मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। दिल्ली में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई। इन 120 मामलों में 24  लोग वे हैं जिन्होंने निजामुद्दीन में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था। अब तक यहां 5 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर चुका है। दिल्ली में तीन डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। एक मौजपुर मोहल्ला क्लिनिक, दूसरा बाबरपुर मोहल्ला क्लिनिक और तीसरा दिल्ली कैंसर इंस्टीट्यूट के डॉक्टर संक्रमित हुए हैं।

कुल केस- 120     डिस्चार्ज/ठीक हुए- 05    मौत-2

यहां पढ़ें दिल्ली में कोरोना वायरस पर 01 अप्रैल को आए समाचार

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में भर्ती मरकज निजामुद्दीन से जुड़े एक व्यक्ति ने आज आत्महत्या करने का प्रयास किया।​

उन्होंने कहा कि आज महीने का पहला दिन है। कई कर्मचारियों का वेतन बंद कार्यालयों के कारण अटका हुआ है। हमने प्रत्येक संगठन के 2 लोगों के लिए पास जारी करने का फैसला किया है जो सभी के वेतन जारी करेंगे।'

सीएम अरविंद केजरीवाल​ ने कहा मरकज से निकाले गए लोगों में से 536 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। 1810 लोगों को आइसोलेशन या क्वारंटाइन में रखा गया है। कुल मिलाकर मकरज से 2346 लोगों को बाहर निकाला गया है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा- 120 कोरोना संक्रमित लोगों में से 49 लोग यात्री हैं, 24 मरकज के हैं और 29 लोग यात्रियों के करीबी संपर्क वाले हैं। अब तक कोई कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है और स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि हम कोरोना संदिग्धों के सेलफोन स्थान पर नज़र रख रहे हैं। संदिग्ध व्यक्ति से संपर्क करने वाले सभी लोगों को ट्रैक किया जा रहा है और तुरंत उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है "

35,000 निर्माण श्रमिकों को पहले ही दिल्ली सरकार से 5,000 मिल चुके हैं, हमने उनके बैंक खातों में राशि जमा की है।

हमने दैनिक आधार पर 5 सितारा होटलों से डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए भोजन की व्यवस्था की है। और जो लोग घर लौटने में असमर्थ हैं उनके लिए हमने 5 सितारा होटलों में ठहरने के लिए कमरों की व्यवस्था की है।

"मैंने आज डॉक्टरों की नर्सों और सैनिटरी कर्मचारियों के साथ बातचीत की। मैंने सभी की ओर से सभी को धन्यवाद दिया।"वे हमारे लिए अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं। भगवान न करे, अगर उनके साथ कुछ भी होता है, तो उनके परिवार को पूर्व अनुग्रह के रूप में 1 करोड़ दिया जाएगा "

तबलीगी जमात के साथ 5 ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की तलाश में जुटा रेलवे

निजामुद्दीन मरकज में शामिल तबलीगी जमात के 24 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद ये मामला और पेचीदा हो गया है और सरकार के लिए चुनौती भी सामने हैं कि अब उन लोगों का पता लगाए जो मरकज के कार्यक्रम में शामिल होकर अपने-अपने घरों को लौट रहे जमातियों के संपर्क में आए थे।

ये सभी ट्रेनें 13 से 19 मार्च के बीच दिल्ली से रवाना हुईं थीं। इनमें आंध्र प्रदेश को जानेवाली दुरंतो एक्सप्रेस, चेन्नै तक जाने वाली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस, चेन्नै को ही जानेवाली तमिलनाडु एक्सप्रेस, नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस और एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग के ज्वाइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने कहा कि कल से कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या ज्यादा बढ़ी है। इसका मुख्य कारण तबलीगी जमात के लोगों के सदस्यों द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में जाना है।

सफदरजंग अस्पताल के 2 डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
दिल्ली: सफदरजंग अस्पताल के 2 डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। एक पुरुष डॉक्टर जो COVID-19 यूनिट में तैनात है और एक अन्य डॉक्टर, महिला PG की तीसरी साल की बायोकेमिस्ट्री विभाग की छात्रा है। अधिकारियों के अनुसार उसने विदेश की यात्रा की है। देश में लॉकडाउन के बीच आज़ादपुर सब्जी मं​डी में आज लोगों की भीड़-भाड़ दिखी। यहां पर लोग आपस में सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंस) को पूरी तरह ​नज़रअंदाज करते दिखे।

कोरोना की वजह से शहीद को 1 करोड़ की सम्मान राशि
दिल्ली के एलजी ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री, मुख्य सुरक्षा अधिकारी, पुलिस आयुक्त और अन्य अधिकारियों के साथ दैनिक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। चिकित्सा तैयारियों, मेडिकल के अनिवार्य समान, डिस्चार्ज गाइडलाइन, गैर-अस्पताल आइसोलेशन/क्वारंटाइन, लॉकडाउन को लागू करने के उपायों की समीक्षा की।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर कोरोना मरीजों की सेवा करते हुए कोई भी कर्मचारी चाहे कोई सफाई कर्मचारी हो, डॉक्टर हो, नर्स हो चाहे सरकारी में हो या प्राइवेट में हो कोरोना की वजह से शहीद होता है तो दिल्ली सरकार उसके परिवार को 1 करोड़ की सम्मान राशि देगी।

पीएम की बात को गंभीरता से लेना चाहिए था
बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मरकज में जितने भी लोग रोके थे उन्हें पीएम की बात को गंभीरता से लेना चाहिए था, अभी भी जो लोग मरकज में थे उन में से बहुत से लोगों को क्वारंटाइन किया गया और बहुत से लोग पॉजिटिव पाए गए। जो लोग पिछले कुछ दिनों में मरकज आए या गए हो, उन्हें तुरंत प्रशासन को सूचना देना चाहिए।

सैनिटाइजेशन अभियान को और तेज करने की जरूरत
कोरोना के बढ़ते हुए मामलों पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि वो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हर एक दिन सीएम के संपर्क में हैं। दिल्ली सरकार को यह सुझाव दिया गया है कि जितने भी ऐसे इलाके जो कोरोना की जद में आ सकते हैं वहां सैनिटाइजेशन अभियान को और तेज किया जाए। इसके साथ ही जिला आपदा प्रबंधन भी हर वक्त चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहे।

दिल्ली में 120 लोग कोरोना पॉजिटिव-स्वास्थ्य मंत्री
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब तक दिल्ली में 120 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। अभी दिल्ली में कोरोना वायरस के लिए 1000 बेड हैं, आने वाले 3-4 दिन में 2000 बेड हो जाएंगे। राजीव गांधी अस्पताल में 500 बेड तैयार किए जाएंगे और लोकनायक अस्पताल में 2000 बेड तैयार किए जाएंगे।

निजामुद्दीन मरकज इलाके को  किया जा रहा है सैनिटाइज
निजामुद्दीन मरकज और इसके आसपास का इलाका दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा सैनिटाइज किया जा रहा है। निज़ामुद्दीन मरकज़ में एक धार्मिक सभा आयोजित की गई थी जिससे कोरोना वायरस लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ और सभा में हिस्सा लेने वालों में कई लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

मरकज के 6 लोगों पर FIR
दिल्ली पुलिस सूत्र  ने बताया कि निजामुद्दीन मरकज मामले के FIR में इन 6 लोगों का नाम शामिल- मौलाना साद, डॉ. ज़ीशान, मुफ्ती शहज़ाद, एम. सैफी, यूनुस और मोहम्मद सलमान है। मरकज को आज सुबह लगभग 3:30 बजे खाली किया गया। यहां लगभग 2100 लोग थे। इस जगह को खाली करने में 5 दिन लगे। 

मरकज के  617 लोग में लक्षण
मरकज मामले पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि 2361 लोगों को वहां निकाला गया, इनमें से 617 को अस्पताल ले जाया गया बाकी को ​क्वारंटाइन किया गया है। ये 617 वो लोग हैं जिनमें किसी तरह के लक्षण हैं। सभी लोगों की लिस्ट बनाकर उनके फोन नंबर लेकर पुलिस को दे दिए गए हैं, पुलिस की साइबर सेल इन सबके नंबरों की जांच करेगी और देखेगी कि ये किस-किस से मिले हैं, किस से मिल रहे हैं।

तबलीगी जमात का तालिबानी जुर्म
मरकज मामले पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ये शुद्ध रूप से तबलीगी जमात का तालिबानी जुर्म है। इस तरह की आपराधिक कृति को किसी भी तरह से ना तो नजरअंदाज किया जा सकता है ना ही माफ किया जा सकता है। ये एक अपराधिक लापरवाही है, जानबूझकर इस तरह की चीजों को किया गया है।

डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

भक्त बाहर से करते हैं दर्शन
अष्टमी (नवरात्रि के आठवें दिन) के दिन झण्डेवाला मंदिर में कुछ ही भक्त बाहर से दर्शन करते नजर आए। कोरोना वायरस की वजह से झण्डेवाला मंदिर बंद है।

ISIS गुर्ग पुलिस को बना सकते हैं निशाना 
दिल्ली पुलिस के डीसीपी ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के बारे में दिल्ली में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में दिल्ली में विभिन्न पिकेट/बैरिकेड्स पर तैनात पुलिस कर्मियों को संदिग्ध ISIS गुर्गों द्वारा निशाना बनाया जा सकता है कर्मचारियों को सूचित किया जाता है

आश्रय गृह में जगह नहीं
दिल्ली: पटपड़गंज में सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बाहर इंतजार कर रहे लोग, जिन्हें बेघर और प्रवासी मजदूरों को समायोजित करने के लिए एक अस्थायी आश्रय गृह में परिवर्तित किया जा रहा है, का दावा है कि उन्हें स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। हरियाणा के पलवल के निवासी साहिल खान ने कहा कि हमें बताया गया है कि यह आश्रय गृह भरा हुआ है। वे हमें दूसरे आश्रय गृह में स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहे हैं।

निजामुद्दीन इलाके के लोगों को ले जाया गया अस्पताल
निजामुद्दीन इलाके में लोग बसों में चढ़ाया गया। उन्हें चेकअप के लिए अलग-अलग अस्पतालों में ले जाया जा रहा है। निजामुद्दीन मरकज में एक धार्मिक सभा का आयोजन किया गया था, जिसमें तालाबंदी की स्थिति का उल्लंघन किया गया था और कई कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए थे जो इस सभा में शामिल हुए थे।

आरपीएफ ने जरूरतमंदों को खिलाए भोजन
रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कर्मियों ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में जरूरतमंदों के बीच भोजन वितरित किया।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिए गए 3,700 लोग
कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान सरकारी आदेश का उल्लंघन करने के आरोप में मंगलवार को 3,763 लोगों को हिरासत मे लिया गया जबकि 200 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। जबकि 546 वाहन जब्त किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवाजाही के लिए मंगलवार को कुल 1,254 पास जारी किए गए हैं।

निजामुद्दीन मरकज मे आए लोग ठहरे थे 16 मस्जिदों में
 दिल्ली पुलिस विशेष शाखा ने निजामुद्दीन में धार्मिक सभा में भाग लेने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की 16 मस्जिदों में ठहरे विदेशी नागरिकों समेत लोगों के संबंध में उठाए गए तत्काल कदमों के बारे में मंगलवार को दिल्ली सरकार को पत्र लिखा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इस प्रकार के 157 लोग थे जिनमें 94 इंडोनेशिया, 13 किर्गिस्तान, नौ बांग्लादेश, आठ मलेशिया, सात अल्जीरिया और ट्यूनिशिया, बेल्जियम और इटली का एक-एक नागरिक शामिल है। बाकी लोग भारतीय हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मस्जिदों में जा रही है और विदेशी नागरिकों को वहां से निकालकर अलग कर रही है। वे मरकज का हिस्सा थे और इमारत में भीड़ कम करने के लिए वे राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न मस्जिदों में चले गए थे।

20,000 घर बने होम क्वारंटीन
दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर करीब 20,000 घरों को होम क्वारंटीन के तौर पर चिह्नित किया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ट्विटर पर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए खाद्य वितरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया कि यह तय किया गया है कि खाद्य वितरण केंद्रों की संख्या वर्तमान 500 से बढ़ाकर 2500 की जाएगी ताकि सामाजिक दूरी का प्रभावी रूप से पालन किया जा सके। होम क्वारंटीन की प्रभावी ढंग से निगरानी की जरूरत है। जीएनसीटीडी ने 20,000 से ज्यादा घरों की पहचान कर उनको अलग रखने के लिए चिह्नित किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।