लाइव टीवी

शाहीन बाग में धारा 144 लागू, बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात, क्या खत्म होगा धरना?

Updated Mar 01, 2020 | 10:53 IST

दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले 15 दिसंबर से नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है। रविवार सुबह पुलिस ने शाहीन बाग में धारा 144 लागू कर दी है।

Loading ...
शाहीन बाग में धारा 144 लागू, बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात
मुख्य बातें
  • दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ चल रहा है प्रदर्शन
  • पुलिस ने रविवार सुबह शाहीन बाग के पूरे क्षेत्र में धारा 144 लगा दी है
  • करीब ढाई महीने से दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाला शाहीन बाग रोड बंद है

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग में रविवार सुबह से ही धारा 144 लागू कर दी गई है और बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। दक्षिण पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त ने आदेश जारी करते हुए शाहीन बाग में एक बैनत भी लगाया है जिसमें लिखा है, 'आप सभी को सूचित किया जाता है कि यहां धारा 144 सीआरपीसी लागू है। अत: आप सभी से अनुरोध है कि इस क्षेत्र में किसी तरह एकत्रित होना या प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं है। अन्यथा उल्लंघन करने पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।'

अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनाती

 शाहीन बाग में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के बारे में बयान देते हुए दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त डीसी श्रीवास्तव ने कहा, 'एहतियात के तौर पर, यहाँ भारी पुलिस तैनाती है; हमारा उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है और किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोकना है।' सुरक्षा के मुकम्मल इंजतार किये हैं। दिल्ली पुलिस औऱ सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं। लोगों में सुरक्षा की भावना बनी रही और कई पर भी ऐसी कोई घटना नहीं घटे जिससे लोगों को दिक्कत हो।'

हिंदू सेना ने दी थी धमकी

शाहीन बाग में पिछले ढाई महीने से भी ज्यादा समय से नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है। हिंदू सेना ने ऐलान किया है कि रविवार को यह प्रदर्शन खत्म करा दिया जाएगा। जिसकी घोषणा के बाद पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी। किसी भी तरह की अव्यवस्था से निपटने के लिए धरना स्थल पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

पुलिस हुई सतर्क

दरअसल पिछले दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद में जिस तरह से नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सड़क पर धरना देने के बाद तनाव और फिर हिंसा भड़की थी उसके बाद अब पुलिस सतर्क हो गई है। इस हिंसा को लेकर पुलिस पर भी तमाम सवालिया निशान लगे थे। पुलिस किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती है और हिंदू सेना की धमकी के मद्देनजर पुलिस ने शाहीन बाग में कड़े इंतजाम कर दिए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।