लाइव टीवी

दिल्ली हिंसा पर ममता बनर्जी बोलीं, 'हम किसी का खून नहीं चाहते हैं' और लिखी मार्मिक कविता 'नरक'

Updated Feb 27, 2020 | 12:13 IST

Mamta Banerjee's poem on Delhi violence : सीएए के लेकर दिल्ली में हुई हिंसा पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कविता लिखकर प्रतिक्रिया दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
दिल्ली हिंसा पर ममता बनर्जी ने लिखी कविता

कोलकता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दिल्ली में लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की और कहा कि कोई भी खूनखराबा नहीं चाहता है। सीएम ने मीडिया से कहा कि हम किसी का खून नहीं चाहते हैं, हम शांति चाहते हैं। उन्होंने पुरी में कहा कि मैंने जगन्नाथ से प्रार्थना की कि आप हमारे देश में शांति और भाईचारा कामय करने के लिए आशीर्वाद दें। मैं देश के हर व्यक्ति से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं।

सीएम ममता ने बुधवार को दिल्ली में हिंसा की निंदा करते हुए एक कविता लिख कर प्रतिक्रिया व्यक्त की। कविता का शीर्षक 'नरक' है।

कहां हैं हम?
किस ओर जा रहे हैं?
स्वर्ग के परे नरक में!
कितने प्राण बिसर गए
फिर कभी न लौटेंगे अब!

रक्त बहा,
गिरी लाश,
धधक रही है क्रोधाग्नि,
होली के पहले ही
खून को होली
असहाय बनी मानवता!

पते ठिकाने की लड़ाई
गुम हो गई
बंदूक की नली की तूफानों में फंसा देश,
शांत देश,
अशांत हो गया-
क्या गणतंत्र समाप्त हो गया?

कौन देगा इसका उत्तर?
और क्या निकलेगा कोई समाधान!
तुम और मैं मूक दर्शक
नरक बन गया पुण्यस्थान!!

पीएम ने शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की
पीएम मोदी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में लोगों से शांति एवं भाईचारा बनाए रखने की अपील की। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में वर्तमान हालात की गहन समीक्षा की। पुलिस एवं अन्य एजेंसियां सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं। मोदी ने कहा कि हमारे संस्कार के मूल में शांति, सौहार्द है। मैं दिल्ली के बहनों, भाइयों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं।

जो हुआ सो हुआ, इंशाअल्ला, जल्दी शांति होगी- डोभाल
राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति नियंत्रित करने का काम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दिया गया। डोभाल ने मिली जुली आबादी वाले क्षेत्र में जा कर स्थानीय लोगों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि जो कुछ हुआ सो हुआ। इंशाअल्ला, जल्दी ही पूरी शांति होगी।

अब तक 33 की मौत, 200 से ज्यादा घायल
उत्तर-पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर हुई हिंसा में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। यह संख्या और बढ़ सकती है। हिंसा में 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।