लाइव टीवी

देश भर में आज से खुल गए धार्मिक स्थलों के कपाट, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे श्रद्धालु 

Updated Jun 08, 2020 | 07:49 IST

Worship places in India re-opens: देश भर के धार्मिक एवं प्रार्थना स्थल से आठ जून से खुल गए। इन जगहों पर सोमवार सुबह प्रार्थना के लिए श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते लोग नजर आए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
देश भर में आठ जून से खुल गए सभी प्रार्थना स्थल।
मुख्य बातें
  • देश भर में आठ जून से श्रद्धालुओं के लिए खुल गए मंदिर और मस्जिद
  • दिल्ली के झंडेवालान और कालकाजी मंदिर में दर्शन के लिए जुटे भक्त
  • लखनऊ के ईदगाह मस्जिद में भी नमाज पढ़ने के लिए आए लोग

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय के आदेश के बाद आठ जून से देश भर के प्रार्थनास्थल श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं। इन प्रार्थनास्थलों पर सरकार के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के पालन पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। सरकार ने अनलॉक-1 के तहत देश भर में आठ जून से शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्तरां एवं धार्मिक स्थलों को खोले जाने की इजाजत दी है। कंटेनमेंट जोन में इन सेवाओं एवं प्रार्थनास्थलों के खोलने पर अभी मनाही है। दिल्ली के कालकाजी और झंडेवालान मंदिर में लोग सुबह के वक्त दर्शन करने पहुंचे।

मंदिरों में पहुंचे लोग
सोमवार सुबह लोग बेंगलुरु स्थित श्री डोड्डा गणपति मंदिर में पूजा अर्चना करते देखे गए। लोग यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करते नजर आए। संभल के चामुंडा देवी मंदिर में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचना शुरू हुए। दिल्ली स्थित श्री बंग्ला साहिब गुरुद्वारा में श्रद्धालु मत्था टेकने के लिए आए। झंडेवालान स्थित मंदिर में भी भक्तों की कतार देखने को मिली। चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर और कालका जी मंदिर में भी लोग पूजा के लिए जुटे।  

लखनऊ के ईदगाह मस्जिद में आए लोग
लखनऊ के ईदगाह मस्जिद में सोमवार सुबह लोगों ने नमाज अदा की। इदगाह के इमाम मौलाना खालिद राशिद ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, 'सभी जगहों पर धार्मिक स्थलों के खुलने से लोग काफी खुश हैं। यहां पांच लोगों के समूह ने लोगों ने नमाज अता की। मस्जिद में लोगों के दाखिल होने से पहले हमने उनकी स्क्रीनिंग की और उन्हें सेनिटाइजर उपलब्ध कराए।'

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर जोर
प्रार्थना स्थलों को खोले जाने की अनुमति मिलने के  बाद देश भर के मंदिरों, मस्जिदों एवं गुरुद्वारों के प्रबंधकों ने सरकार की गाइडलाइन का पालन करने के लिए विशेष व्यवस्था की है। दिल्ली, प्रयागराज, उत्तराखंड, मथुरा, उज्जैन जैसे धार्मिक स्थलों में हर तरह की तैयारियां की गई हैं। श्रद्धालुओं की संख्या को नियंत्रित करने के व्यवस्था की गई है। धार्मिक स्थलों पर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर जोर दिया गया है। प्रबंधकों की तरफ से प्रार्थना स्थलों पर स्क्रीनिंग एवं सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।