लाइव टीवी

Dhakad EXCLUSIVE: आपको हिला देगी कपूरथला लिंचिंग की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, मारने वाले 7 लेकिन गिरफ्तारी 1?

Updated Dec 24, 2021 | 20:25 IST

Kapurthala Lynching: पंजाब के कपूरथला में रविवार को बेदअदबी के शक में जिस युवक को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला था, उसकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

Loading ...
आपको हिला देगी कपूरथला लिंचिंग की पोस्टमार्टम रिपोर्ट
मुख्य बातें
  • कपूरथला लिंचिंगका ऐसा पोस्टमॉर्टम जो हिला देगा, 30 कट, 1 अरेस्ट क्यों?
  • बेअदबी के शक में मारे गए युवक के शरीर पर कट के 30 निशान
  • पंजाब पुलिस ने अभी तक मामले में की है सिर्फ एक गिरफ्तार

नई दिल्ली: 5 दिन गुजर चुके हैं जब एक मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति की पंजाब के कपूरथला में भयानक लिंचिंग की गई। हम सभी ने उस लड़के के वीडियो को देखा और ऐसा लगा कि मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति को पीटा गया लेकिन नहीं, उसकी मौत सिर्फ पीटने की वजह से नहीं हुई है। उसने अपनी मौत को धीरे धीरे आते देखा है। बेहद दर्दनाक, जितना हम कल्पना कर सकते हैं उससे कहीं बहुत ज्यादा भयानक और ये सब साबित हुआ कपूरथला पीड़ित की पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट से। पीड़ित के शरीर में मौजूद घावों की जांच के लिए 5 सदस्यों की एक टीम का गठन किया गया और उन्होंने ये पाया उसके शरीर पर धारदार हथियार के वार से 30 से ज्यादा घावों के निशान पाए गए। उसकी छाती में धारदार नुकीला हथियार घोंपने का सबूत मिला। उसकी पसलियां टूट चुकी थीं उसके गले पर बार बार किसी धारदार हथियार से वार किया गया। उसकी सांस की नली और फूड पाइप दोनों कट चुकी थींऔर उसके सिर पर भी कई बार वार किये गये जिससे उसके सिर पर भी फ्रैक्चर मिला है।

सिर्फ एक गिरफ्तारी

और इन सब के लिए, इस क्रूरता के लिए इस बर्बरता के लिए एक आदमी को पूरे 5 दिन बाद गिरफ्तार किया गया। सिर्फ 1 आदमी...ये आदमी अमरजीत सिंह जिसने ना सिर्फ उसे पकड़ा बल्कि उस आदमी के साथ मारपीट की सोशल मीडिया पर livestreaming की। इसने सोशल मीडिया पर तथाकथित बेअदबी के नाम पर इस व्यक्ति को सजा देने के लिए लोगों को बुलाया। इस अमरजीत सिंह ने ऐलान किया कि उसे पुलिस के हवाले नहीं करेगा और लोगों को इसने बर्बरता के लिए उकसाने का काम किया।

ये भी पढ़ें: बेअदबी साजिश तो पर्दाफाश कैसे होगा? अपमान पर आक्रोश, लिंचिंग पर खामोश?

क्या यही है न्याय

एक आदमी को गिरफ्तार किया गया सिर्फ एक आदमी। बावजूद इसके कि कैमरे पर सबकुछ साफ साफ दिखा। अमरजीत सिंह के अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखा हम साफ साफ देख सकते हैं कि कम से कम 7 लोग उसकी लिंचिंग में शामिल हैं। 7 लोगों ने उस पर क्रूर अत्याचार किया और वो वहां बैठा रहा अगर मुझे और आपको ये दहशत दिखाई दे रही है तो पंजाब पुलिस क्यों नहीं देख सकती। क्या पंजाब सरकार उनकी पहचान नहीं कर सकती या फिर ये महज एक सांकेतिक गिरफ्तारी है और उनके विचार में यही न्याय है?  

डॉक्टरों ने बयां की बर्बरता

IG जालंधर गुरिंदर सिंह ने भी माना है कि कपूरथला में उस व्यक्ति को बहुत ही बर्बरता से मारा गया। IG जालंधर गुरिंदर सिंह ने मांगी माफी। मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति पर बेअदबी की आड़ में कितनी बर्बरता की गई। पोस्ट मॉर्टम बोर्ड में शामिल डॉ नरिंदर सिंह बता रहे हैं कि उस पर किस तरह से बर्बरता की गई, उन्होंने कहा, 'डॉक्टर्स का बोर्ड बनाया था जिन्होंने पोस्टमार्टम किया, 5 डॉक्टर्स का बोर्ड था, जिसमें डॉ. आकाशदीप, डॉ. अमनदीप, डॉ. रवजीत सिंह, डॉ. जी एस भट्टी और डॉ. तुषार थे, जिन्होंने उसका पोस्टमार्टम किया। तेज और धार वाले हथियार की चोट हैं, एक चोट गर्दन पर है, सांस की नली और फूड पाइप भी कटी हुई है. सिर की जो चोट है वो भी काफी गहरी है, सिर की हड्डी भी टूटी है, सिर में भी गंभीर चोट है. छाती में भी चोट है, पसलियां भी टूटी हुई हैं, शरीर पर कई गंभीर चोट आई हैं।'

ये भी पढ़ें: विपक्ष का मार्च, लिंचिंग पर सवाल तो भड़क गए राहुल गांधी, बोले-'सरकार की दलाली मत करो'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।