लाइव टीवी

Hyderabad: डॉक्टरों ने सर्जरी कर मरीज के अंदर से 1 घंटे में 206 किडनी स्टोन निकाले

Updated May 20, 2022 | 16:20 IST

Kidney stones: हैदराबाद में एक अस्पताल में एक मरीज की किडनी से 206 स्टोन निकाले गए। मरीज की कीहोल सर्जरी की गई, जिसके माध्यम से एक घंटे में ये सारे स्टोन निकाले।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर

तेलंगाना के हैदराबाद में अवेयर ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कीहोल सर्जरी के जरिए एक घंटे में एक मरीज के अंदर से 206 किडनी स्टोन निकाले। रोगी छह महीने से अधिक समय से अपनी बायीं कमर में तेज दर्द से पीड़ित था। गर्मी के महीनों में बढ़ते तापमान के कारण दर्द और बढ़ गया था। 

22 अप्रैल को नलगोंडा निवासी 56 साल के वीरमल्ला रामलक्ष्मैया ने अस्पताल में डॉक्टरों से संपर्क किया। वह एक स्थानीय स्वास्थ्य चिकित्सक द्वारा सुझाई गई कुछ दवाओं का उपयोग कर रहा था। इससे उसे केवल अल्पकालिक राहत प्रदान होती थी, लेकिन दर्द ने उसकी दिनचर्या को प्रभावित करना जारी रखा।

'इंडिया टुडे' की खबर के अनुसार, मामले और उपचार पर टिप्पणी करते हुए सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. पूला नवीन कुमार ने कहा कि कुछ शुरुआती जांच और अल्ट्रासाउंड स्कैन में कई लेफ्ट रीनल कैलीकुली (बाईं ओर किडनी स्टोन) की उपस्थिति का पता चला था, और सीटी स्कैन के साथ इसकी पुन: पुष्टि की गई थी। रोगी को परामर्श दिया गया और एक घंटे तक चलने वाली कीहोल सर्जरी के लिए तैयार किया गया। इसके दौरान सभी कैलीकुली (पत्थर) को हटा दिया गया, जिसकी संख्या 206 थी। प्रक्रिया के बाद, रोगी ठीक हो गया और दूसरे दिन अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

किडनी की सबसे बड़ी दुश्मन हैं आपकी ये 7 आदतें, रोजाना लोग करते हैं ऐसी गलतियां

किडनी में हो गई है पथरी, तो ये छह घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।