लाइव टीवी

Trump India Visit: ट्रंप दंपति ने ताजमहल का किया दीदार, मोटेरा में दोस्ती पर नाज, आगरा में वाह ताज

Updated Feb 24, 2020 | 19:53 IST

Donald Trump visit to India: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा से दिल्ली पहुंच गए हैं। आगरा में मेलानिया के साथ उन्होंने ताज महल का दीदार किया। ट्रंप अहमदाबाद के बाद आगरा पहुंचे थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
ताज नगरी आगरा में डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप
मुख्य बातें
  • 2 दिन के भारत दौरे के लिए अहमदाबाद पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अहमदाबाद के बाद आगरा में किया ताज महल का दीदार
  • मोटेरा स्टेडियम में अपने स्वागत से गदगद हुए ट्रंप, कहा-भारत उनके दिल में बसता है
  • भारत और अमेरिका की दोस्ती आज से पहले इतनी मजबूत कभी नहीं रही- ट्रंप

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली पहुंच गए हैं। ट्रंप सोमवार को करीब 12 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे और 22 किमी के रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम में लाखों की संख्या में मौजूद लोगों के बीच भारत और अमेरिका के रिश्तों को नए संदर्भ में पेश किया। मोटेरा में भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती की नई इबारत लिखने के बाद वो आगरा पहुंचे और ताजमहल की खूबसूरती को जिन शब्दों के जरिए पिरोया वो काबिलेतारीफ थी। पत्नी मेलनिया के साथ ताज महल का दीदार करने के बाद ट्रंप दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

LIVE UPDATES

07: 30 PM- दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 

06: 45 PM- आगरा से दिल्ली के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप। 

05: 15 PM- डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया मे मोहब्बत की स्मारक ताज महल का दीदार किया । ताज का दीदार करने से पहले ट्रंप दंपति ने ताजहल परिसर के एक एक कोनों को बारीकी से देखा। ताज का दीदार करने के बाद उन्होंने विजिटर बुक पर लिखा कि यह स्मारक प्रेरणा देता है। यह भारतीय कला और संस्कृति का बेजोड़ उदाहरण है जिसमें भारत की कला स्थापत्य और विविधता का दर्शन होता है। 

04: 15 PM- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप पत्नी मेलानिया संग ताज नगरी आगरा पहुंचे। यहां पर वो ताज का दीदार करेंगे। ऐसा करने वाले वो तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।

03: 15 PM- मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में शरीक होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा के लिए रवाना हो गए हैं। यहां वह अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताज महल का दीदार करेंगे। आगरा में उनकी अगवानी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

02: 50 PM-  नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम खत्म होने के बाद स्टेडियम से रवाना हुए पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप। अहमदाबाद एयरपोर्ट से डोनाल्ड ट्रंप परिवार के साथ आज ही ताजमहल देखने के लिए रवाना होंगे।

02: 40 PM- आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ही नहीं है, आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम भी चला रहा है। आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क ही नहीं बन रहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सेनीटेशन प्रोग्राम भी चल रहा है। आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही नहीं बना रहा,  आज भारत सबसे तेज Financial Inclusion करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है। आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो है अमेरिका: पीएम मोदी

02: 35 PM- आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ही नहीं है, आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम भी चला रहा है। आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क ही नहीं बन रहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सेनीटेशन प्रोग्राम भी चल रहा है। आज 130 करोड़ भारतवासी मिलकर न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं: पीएम मोदी

02: 30 PM- ट्रंप के भाषण के बाद पीएम मोदी बोले- ट्रंप ने भारत का गौरव बढ़ाया। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत हुए हैं। मैंने अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान इस विश्वास को मजबूत होते देखा है। बड़े लक्ष्य रखना भारत की पहचान बन गया है। 

02: 25 PM-  ट्रंप ने अपने भाषण में इसरो के चंद्रयान मिशन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा- हमारी कोशिश से पाकिस्तान कुछ सुधरा है। अमेरिका के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। जल्द ही अमेरिका के साथ भारत की एक बड़ी ट्रेड डील होगी। अमेरिका भारत को एयर डिफेंस सिस्टम देगा।

02: 20 PM- कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों को बचाने के लिए हम दोनों साथ मिलकर काम करेंगे। पाकिस्तान को आतंकवाद पर लगाम लगानी होगी। अमेरिका ने अपने एक्शन में ISIS को खत्म किया और अल बगदादी का खात्मा किया। हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं- डोनाल्ड ट्रंप

02: 15 PM- ट्रंप ने अपने भाषण में क्रिकेट का जिक्र करते हुए सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली का जिक्र किया। ट्रंप ने दीवाली और होली की बात करते हुए भांगड़ा डांस का भी जिक्र किया। ट्रंप बोले- भारत और अमेरिका की दोस्ती आज से पहले इतनी मजबूत कभी नहीं रही, जितनी अभी है। गांव-गांव तक बिजली पहुंचाना पीएम मोदी की बड़ी उपलब्धि रही है।

02: 10 PM-  मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि यहां होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। दिन रात भारत के लिए काम करने वाले प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करता हूं। अमेरिका भारत को प्यार करता है और उसका सम्मान भी करता है। अमेरिका हमेशा भारत का एक निष्ठावान मित्र बना रहेगा।

02: 05 PM- पीएम मोदी आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का प्रमाण हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ, भारतीय किसी भी चीज को पूरा कर सकते हैं, जो भी वे चाहते हैं। मोदी के नेतृत्व में लोग गरीबी से बाहर निकले हैं, ज्यादातर घरों में लोग गैस से खाना बना रहे हैंः पीएम मोदी

02: 00 PM- नमस्ते बोलकर अपने भाषण की शुरुआत करते हुए ट्रंप ने भारत और अमेरिका के रिश्तों की बात करते हुए कहा कि अमेरिका भारत का सच्चा दोस्त है और भारत का सम्मान करता है।

01: 58 PM-  प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की खुशहाली और समृद्धि का नया दस्तावेज बनेगा: एक 'लैंड ऑफ द फ्री' है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का गौरव है- पीएम मोदी

01: 50 PM-  दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में हृदय से आपका बहुत-बहुत स्वागत है। यह धरती गुजरात की है लेकिन आपके सम्मान में जोश पूरे हिंदुस्तान की है। यह आसमान से गुजरती आवाज एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक भारत की विविधताओं का रंग नजर आ रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप, पहली महिला मेलानिया, इवांका एवं जेयर्ड की उपस्थिति भारत -अमेरिकी रिश्ते को पारिवारिक एवं घनिष्ठता की पहचान दे रही है- मोदी

01: 45 PM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमस्ते ट्रंप कहकर किया ट्रंप का स्वागत। पीएम मोदी ने कहा, 'आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है। हम इतिहास को दोहरा रहे हैं। ह्यूस्टन में मैंने हाउडी मोदी कार्यक्रस से शुरूआत की थी। ट्रंप अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप से कर रहे हैं। ट्रंप अमेरिका से सीधे यहां पहुंचे हैं। भारत में उतरते ही ट्रंप ही उनका परिवार साबरमती आश्रम गया और फिर इस कार्यक्रम में आया।'

01: 35 PM- नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम पहुंची ट्रंप की बेटी इवांका। स्वागत के लिए खचाखच भरा हुआ है मोटेरा स्टेडियम। सौरव गांगुली सहित कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद हैं।

01: 25 PM- पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का काफिला मोटेरा स्टेडियम पहुंचा। गृह मंत्री अमित शाह ने भी की ट्रंप से मुलाकात। लोगों से खचाखच भरा हुआ है मोटेरा स्टेडियम। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होंगे एक लाख से ज्यादा लोग।

01: 15 PM-  डोनाल्ड ट्रंप के सहायक और व्हाइट हाउस के सोशल मीडिया निदेशक डेन स्काविनो ने ट्वीट करते हुए कहा, सड़क से स्टेडियम तक के रास्ते में जबरदस्त भीड़। मैंने ऐसा कभी नहीं देखा। अविश्वसनीय!!!! 

01: 05 PM- कुछ ही देर बाद मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे पीएम मोदी। मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ समारोह में करीब एक लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है।

12: 50 PM- साबरमती आश्रम की आंगतुक पुस्तिका में ट्रंप ने लिखा, 'मेरे महान दोस्त मोदी को इस शानदार दौरे के लिए धन्यवाद।' कुछ ही देर बाद मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे मोदी और ट्रंप।

12: 40 PM- साबरमती आश्रम के बाद मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना हुए पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप, यहां पर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रंप। मोटेरा स्टेडियम में जुटे हैं लाखों लोग।

12: 35 PM- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प और पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को साबरमती आश्रम में श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान ट्रंप ने चरखा भी चलाया।

12: 30 PM- प्रधानमंत्री मोदी साबरमती आश्रम में पहुंच गए हैं जहां कुछ ही देर बाद ट्रंप परिवार के साथ पहुंचने वाले हैं। रास्ते में भारी संख्या में लोग अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत कर रहे हैं।

12: 25 PM-  पीएम मोदी ने ट्रंप के साथ अपनी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, 'भारत में आपका स्वागत है डोनाल्ड ट्रंप।' ट्रंप का 22 किलोमीटर लंबा रोडशो चल रहा है और कुछ ही देर बाद ट्रंप साबरमती आश्रम पहुंचेंगे जहां से वह मोटेरा स्टेडियम जाएंगे।

12: 10 PM-   डोनाल्ड ट्रंप एयरपोर्ट से रवाना हो चुके हैं जहां उनका 22 किलोमीटर लंबा रोड शो है जहां सड़क किनारे हजारों लोग उनके स्वागत में खड़े हैं। ट्रंप यहां से साबरमती आश्रम जाएंगे। ट्रंप के साथ पीएम मोदी का काफिला भी है।

12: 00 PM-  अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने किया ट्रंप का स्वागत। ट्रंप का परिवार भी एयरपोर्ट पर मौजूद। अब ट्रंप रोडशो में होंगे शामिल। 

11: 50 AM-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगवानी के लिए अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचे। पीएम के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं।

11: 40 AM-  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत पहुंच चुके हैं। एयरफोर्स वन का विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है जिसमें ट्रंप का परिवार और 12 सदस्यों का शिष्टमंडल भी है। पीएम मोदी करेंगे ट्रंप का स्वागत।

11: 25 AM- ट्रंप के स्वागत में तैयार है अहमदाबाद। ट्रंप के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, 'अतिथि देवो भव:', अहमदाबाद एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में लोक कलाकार कर रहे प्रदर्शन। 

11: 10 AM-   गुजरात: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह भी अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में स्टेडियम 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंच चुके हैं। इस कार्यक्रम में कई जानी-मानी हस्तियों के पहुंचने की भी संभावना है।

10: 55 AM-  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के आगमन से पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में सांस्कृति कार्यक्रम किए जा रहे  हैं पेश। विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक दल वहां ट्रंप के स्वागत में अपनी प्रस्तुति देंगे।

10: 40 AM- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के मद्देनजर अहमदाबाद में सभी ओर विविध इश्तेहार लगाए गए हैं जिनमें भारत और अमेरिका के बीच संबंध, लोकतंत्र आदि का बखान किया गया है। मसलन एक पोस्टर में लिखा है ‘‘दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र मिलेगा दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से’’।

10: 30 AM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे। पीएम मोदी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के साथ एक रोड शो में भाग लेने के बाद मोटेरा स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में भाग लेंगे। ट्रंप एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज यहां पहुंच रहे हैं।

10: 20 AM-  डोनाल्ड ट्रंप ने भारत आने से पहले हिंदी में ट्वीट कर कहा, 'हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैं और कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे।' ट्रंप कुछ ही देर बाद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे।

10: 10 AM-  मोटेरा स्टेडियम में लोग पहुंचने शुरू हो गए हैं। बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ मोटेरा के बाहर खड़ी है। मोटेरा स्टेडियम में ही 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम है जिसमें पीएम मोदी भी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

9: 50 AM- ट्रंप ताजमहल देखने आगरा भी जाएंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के प्राधिकारियों ने ट्रम्प की यात्रा के मद्देनजर ताजमहल में मुगल बादशाह शाहजहां और उनकी पत्नी मुमताज महल की कब्रों को मिट्टी के लेप से चमकाया है। ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के दौरे के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए ताजमहल को सजाया गया है।

9: 35 AM-  जम्मू और कश्मीर के नृत्य कलाकारों का एक समूह अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के पास अपनी कला का प्रदर्शन कर रहा है। ये कलाकार उन कलाकारों में से एक हैं जो आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के रोड शो के दौरान अपने नृत्य का प्रदर्शन करेंगे।

9: 20 AM- अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के पास सोला भागवत स्कूल के छात्र अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करने के लिए भारत और अमेरिका के राष्ट्रीय झंडे के साथ खड़े हैं। मोटेरा स्टेडियम में लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है।

9: 10 AM- दिल्ली से अहमदाबाद के लिए रवाना हुए पीएम मोदी। प्रधानमंत्री अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप के साथ रोड शो में भाग लेंगे। इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में होने वाले नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है।

9: 00 AM- गुजरात: गुजरात पुलिस के चेतक कमांडो और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के पास सड़क पर सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।

8: 45 AM- प्रधानमंत्री ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा, 'भारत आपके आने का इंतजार करता है डोनाल्ड ट्रंप। आपकी यात्रा निश्चित रूप से हमारे दोनों देशों के बीच मित्रता को और मजबूत करने वाली है। अहमदाबाद में बहुत जल्द मिलते हैं।

8: 35  AM- गुजरात: घुड़सवार पुलिस कर्मी अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बाहर गश्त कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम आज स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। सुरक्षा को लेकर पुलिस किसी भी तरह की कोताई नहीं बरतना चाहती है।

8: 25  AM- अहमदाबाद एयरपोर्ट के पास गरबा नर्तकों का एक समूह नृत्य कर रहा है। समूह उन कलाकारों में से एक है जो आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के रोड शो के दौरान अपने नृत्य का प्रदर्शन करेंगे।

8: 05  AMगुजरात: अहमदाबाद के साबरमती आश्रम के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, US सिक्योरिटी के स्निफर डॉग भी मौजूद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंचने के बाद आश्रम का दौरा करेंगे।

7: 45 AM-  अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बाहर पीने के पानी के लिए कुल 16 स्पॉट बनाए गए हैं। स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए अहमदाबाद नगर निगम के हर जगह पर कम से कम 3 कर्मचारियों को नियुक्त किया है। 

7: 30 AM- गुजरात: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम होगा। राष्ट्रपति ट्रम्प आज एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आ रहे हैं। पीएम मोदी उनके साथ रोड शो करेंगे और स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां एक लाख से ज्यादा लोगों के उपस्थित होने की संभावना है।

7: 15 AM- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा के मद्देनजर अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई। ट्रंप और पीएम मोदी अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 22 किलोमीटर तक का रोड शो करेंगे। इसके बाद वे मोटेरा में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिये जाएंगे।

7: 00AM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के लिए कुछ ही देर में होंगे रवाना। पीएम मोदी अहमदाबाद में ट्रंप के साथ रोड शो में शामिल होंगे और इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में होने वाले नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। ट्रंप एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधमंडल के साथ भारत आ रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।