लाइव टीवी

आगरा में 'वाह ताज' कहेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप और मेलानिया, सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी न मार सके पर

Updated Feb 18, 2020 | 18:38 IST

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पत्‍नी मेलानिया के साथ 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं। इस दौरान वे आगरा भी जाएंगे, जहां उनकी सुरक्षा को लेकर पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
आगरा में 'वाह ताज' कहेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप और मेलानिया, सुरक्षा ऐसी कि परिंद भी न मार सके पर

नई दिल्‍ली : अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह पत्‍नी मेलानिया के साथ ताज नगरी का भी दौरा करेंगे और दुनियाभर में प्रेम के प्रतीक के तौर पर मशहूर ताजमहल का दीदार करेंगे। ट्रंप 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्‍य गुजरात में अहमदाबाद का भी दौरा करेंगे। उसी दिन उनके आगरा जाने का भी कार्यक्रम का है, जिसके लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

आगरा में ट्रंप और मेलानिया के दौरे की तैयारियों का जायजा खुद यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ले रहे हैं। वहीं अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के एजेंट राष्‍ट्रपति ट्रंप के सुरक्षा इंतजामों को खुद संभाले हुए हैं। सीक्रेट सर्विस के एजेंट ट्रंप के दौरे से पहले ही यहां पहुंच गए हैं, जो अहमदाबाद और आगरा में सुरक्षा हालात का जायजा ले रहे हैं। सीक्रेट सर्विस के एजेंट सोमवार को ही विशेष विमान से गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गए। मंगलवार को उन्‍होंने आगरा का भी दौरा किया और हालात का जायजा लिया।

अहमदाबाद के बाद आगरा जाएंगे ट्रंप-मेलानिया
ट्रंप के अहमदाबाद में 24 फरवरी को करीब 4 घंटे रुकने का कार्यक्रम है। इसके बाद वह पत्‍नी मेलानिया के साथ आगरा के लिए रवाना होंगे। इस दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति की सुरक्षा के लिए पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं तो ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। ट्रंप जिस रास्‍ते से गुजरेंगे, उसकी इमारतों पर अमेरिकी स्‍नाइपर्स और एनएसजी कमांडो भी तैनात रहेंगे। आसमान में उड़ते हेलीकॉप्‍टर्स पूरे शहर की निगरानी करेंगे। इसके अतिरिक्‍त अहमदाबाद में 11 हजार से भी अधिक पुलिसकर्मी ट्रंप की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

मजबूत होंगे भारत-अमेरिका संबंध
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे की नींव सितंबर 2019 में प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान रखी गई थी, जब ह्यूस्‍टन में पीएम मोदी ने लगभग 50 हजार भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ संबोधित किया था। 'हाउडी मोदी' नाम से आयोजित यह कार्मक्रम बेहद सफल रहा था। भारत की ओर से तभी ट्रंप को आमंत्रित किया गया था। ट्रंप के इस दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच महत्‍वपूर्ण व्‍यापार समझौते पर हस्‍ताक्षर होने और दोनों देशों के संबंध और मजबूत होने की उम्‍मीद है।

सबसे मजबूत सुरक्षा घेरा
यहां उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का सुरक्षा घेरा दुनियाभर में सबसे अधिक मजबूत माना जाता है। जब कभी वह किसी देश के दौरे पर जाते हैं तो उनसे पहले उनका सुरक्षा दस्‍ता वहां पहुंच जाता है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के सुरक्षा दस्‍ते में आधुनिक हथियारों से लैस कार, लगभग 200 खुफिया एजेंट और करीब 30 खोजी कुत्ते भी शामिल होते हैं। वह जिन वाहनों का इस्‍तेमाल करते हैं, वे भी उनके दौरे से पहले ही उस देश पहुंच जाते हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति विदेश दौरों के दौरान जिन वाहनों का इस्‍तेमाल करते हैं, उनमें द बीस्ट, लेमोजिन, रोडरनर, बख्तरबंद शेवरले खास हैं, जिन्‍हें पहले ही विशेष विमानों से ले जाया जाता है। ट्रंप के भारत दौरे के संबंध में भी यह देखने को मिल रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।