लाइव टीवी

DRDO ने स्वदेशी हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट Abhyas का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

Updated Dec 23, 2021 | 21:53 IST

DRDO ने स्वदेशी रूप से विकसित हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) अभ्यास का आज सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। ये सशस्त्र बलों के हवाई लक्ष्यों की आवश्यकता को पूरा करेगी।

Loading ...
अभ्यास का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से स्वदेशी रूप से विकसित हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) अभ्यास का आज सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया। उड़ान परीक्षण के दौरान, उच्च स्थिरता के साथ बहुत कम ऊंचाई पर उच्च सबसोनिक गति प्रक्षेपवक्र का प्रदर्शन किया गया। बेंगलुरु स्थित इंडस्ट्री द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी डेटा लिंक को उड़ान के दौरान सफलतापूर्वक उड़ाया गया और परीक्षण किया गया।

पूरी उड़ान अवधि के दौरान सिस्टम के प्रदर्शन की पुष्टि विभिन्न रेंज के उपकरणों द्वारा कैप्चर किए गए डेटा से की गई है। वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE), बेंगलुरु स्थित डीआरडीओ प्रयोगशाला ने अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के साथ भारतीय सशस्त्र बलों के हवाई लक्ष्यों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस स्वदेशी मानव रहित हवाई लक्ष्य प्रणाली को विकसित किया है। विमान को जमीन आधारित कंट्रोलर और स्वदेशी रूप से विकसित MEMS आधारित इनरशियल नेविगेशन सिस्टम के साथ-साथ उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर से नियंत्रित किया जाता है जो इसे पूरी तरह से स्वायत्त मोड में पूर्व-निर्धारित पथ का अनुसरण करने में मदद करता है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सफल परीक्षण वैज्ञानिकों और उद्योग के बीच तालमेल का उल्लेखनीय प्रमाण है। सचिव डीडी आर एंड डी और अध्यक्ष डीआरडीओ ने सफल विकास प्रयासों के लिए प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों, उनकी टीम के सदस्यों और संबद्ध उद्योग भागीदारों की सराहना की।

24 घंटे में दूसरी बार 'प्रलय' मिसाइल का सफल परीक्षण, 500 KM तक मचा सकती है तबाही

भारत ने मिसाइल 'अग्नि पी' का सफल परीक्षण किया, 2000 KM तक मारक क्षमता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।