लाइव टीवी

जलजला आने से पहले मिलेगी जानकारी, भारत का पहला एप होगा लांच

Updated Aug 04, 2021 | 10:15 IST

भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड संवेदनशील राज्य है, इसके ज्यादातर इलाके जोन चार और पांच में आते हैं।

Loading ...
जलजला आने से पहले मिलेगी जानकारी, भारत का पहला एप होगा लांच
मुख्य बातें
  • भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली वास्तविक समय में भूकंप की निगरानी करती है
  • पूर्व चेतावनी प्रणाली द्वारा कुछ सेकंड में अलर्ट भेज दिया जाता है
  • IIT-रुड़की की कंट्रोल यूनिट को रीयल-टाइम में सेंसर से सिग्नल मिलेंगे

भारत के पहले भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली का बुधवार को उत्तराखंड में अनावरण किया जाएगा। भूकंप की स्थिति में, जिन क्षेत्रों में भूकंपीय तरंगों का अनुभव होने की संभावना है, वहां फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा, जिससे लोगों को सुरक्षित स्थानों की तलाश करने का समय मिलेगा। यह जापान, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के समान होगा।

भूकंप आने से पहले मिलेगी जानकारी
भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली वास्तविक समय में भूकंप की निगरानी करती है। विशेष रूप से सबसे धीमी भूकंपीय तरंगें भी 11,100 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से यात्रा करती हैं, जो लोगों को उपरिकेंद्र से दूर के क्षेत्रों में प्रतिक्रिया करने के लिए कुछ ही सेकंड का समय देती है।चेतावनी उन कुछ सेकंड में एक पूर्व चेतावनी प्रणाली द्वारा भेजी जाती है।मुख्य सेंट्रल थ्रस्ट ज़ोन (हिमालयी क्षेत्र में एक प्रमुख भूवैज्ञानिक दोष) में 200 सेंसर से भूकंपीय डेटा का उपयोग करते हुए, उत्तराखंड सुविधा उसी पैटर्न का पालन करेगी।उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-रुड़की द्वारा एक नया ऐप, उत्तराखंड भूकंम्प अलर्ट ऐप विकसित किया गया है।

आईआईटी रूड़की ने बनाया एप
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) के कार्यकारी निदेशक पीयूष रौतेला के अनुसार, आईआईटी-रुड़की की नियंत्रण इकाई वास्तविक समय में सेंसर से संकेत प्राप्त करेगी। फिर, एक विशेष एल्गोरिथ्म संकेतों का विश्लेषण करेगा कि लहरों के कितनी दूर तक यात्रा करने की उम्मीद है, किन क्षेत्रों में हिट होने की संभावना है, आदि। जब भी 5.5 तीव्रता या उससे अधिक की भूकंप आती ​​है, तो सिस्टम अलर्ट उत्पन्न करेगा और भेज देगा द टाइम्स ऑफ इंडिया ने ऐप के माध्यम से रौतेला का जिक्र करते हुए कहा।


लोगों को एक टाइमर के साथ भूकंप की तीव्रता और स्रोत की सूचना प्राप्त होगी जो काउंट डाउन करता है। समय समाप्त होने के बाद, "मुझे मदद चाहिए" का संकेत देने वाला एक लाल बटन दिखाई देगा और एक हरा बटन "मैं सुरक्षित हूं" दर्शाता है। उस जानकारी का उपयोग बचाव कार्यों की योजना बनाने के लिए पहले उत्तरदाताओं द्वारा किया जा सकता है, जैसा कि दैनिक ने बताया।IIT-रुड़की के प्रोफेसर कमल के अनुसार, सिस्टम के साथ कुछ सेकंड से एक मिनट तक प्राप्त किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई भूकंप के केंद्र के कितना करीब है। उदाहरण के लिए एक पहाड़ी जिले में भूकंप के दौरान लोगों को खाली करने के लिए लगभग 15 सेकंड का समय मिलेगा।

शहरी जनता को सचेत करने के लिए सायरन 
इसके अलावा, सरकार विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में जनता को सचेत करने के लिए सायरन लगा रही है। 1991 में उत्तरकाशी में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे। 1999 में, चमोली में एक और 6.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए। यह अनुमान लगाया गया था कि इस क्षेत्र में सबसे बड़ा भूकंप दो सदियों पहले, 1803 में, 7 की तीव्रता के साथ आया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।