लाइव टीवी

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4

Updated Sep 03, 2022 | 08:30 IST

अंडमान निकोबार में जलजले से धरती डोल गई। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4 दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र पोर्टब्लेयर से करीब 106 किमी दूर बताया जा रहा है और गहराई करीब 70 किमी थी।

Loading ...
अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके
मुख्य बातें
  • अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके
  • पोर्टब्लेयर से करीब 106 किमी दूर केंद्र
  • जमीन से 70 किमी की थी गहराई

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं।  रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4 दर्ज की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक पोर्टब्लेयर से 106 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में 4.4 तीव्रता का भूकंप आज सुबह करीब 6.59 बजे आया। भूकंप की गहराई जमीन से 70 किमी नीचे थी। अभी किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि द्वीप के सभी इलाकों से जानकारी इकट्ठा की जा रही है। सामान्य तौर पर 4.4 स्तर का भूकंप उतना घातक नहीं माना जाता है। लेकिन भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो और समुद्री इलाके में हो तो खतरा बढ़ जाता है। फिलहाल किसी तरह की चेतावनी नहीं जारी की गई है। 

क्या होता है भूकंप  
पृथ्वी की सतह का हिलना पृथ्वी के लिथोस्फीयर में अचानक ऊर्जा की रिहाई के परिणामस्वरूप होता है जो भूकंपीय तरंगें पैदा करता है। भूकंप तीव्रता में हो सकते हैं, जो इतने कमजोर हैं कि उन्हें महसूस नहीं किया जा सकता है, जो कि वस्तुओं और लोगों को हवा में ले जाने और पूरे शहरों में विनाश को खत्म करने के लिए पर्याप्त हिंसक हैं। किसी क्षेत्र की भूकंपीय गतिविधि एक विशेष समय अवधि में अनुभव किए गए भूकंपों की आवृत्ति, प्रकार और आकार है। पृथ्वी में किसी विशेष स्थान पर भूकंपीयता प्रति इकाई आयतन भूकंपीय ऊर्जा रिलीज की औसत दर है। कंपकंपी शब्द का प्रयोग गैर-भूकंप भूकंपीय गड़गड़ाहट के लिए भी किया जाता है।

पृथ्वी की सतह पर, भूकंप खुद को हिलाने और विस्थापित करने या जमीन को बाधित करने से प्रकट होता है। जब एक बड़े भूकंप का केंद्र अपतटीय स्थित होता है, तो सुनामी का कारण बनने के लिए समुद्र तल को पर्याप्त रूप से विस्थापित किया जा सकता है। भूकंप भूस्खलन को भी ट्रिगर कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।