लाइव टीवी

सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे के घर पर ईडी की रेड, 4 करोड़ रुपए और प्रोपर्टी से जुड़े कागजात बरामद

Updated Jan 18, 2022 | 23:43 IST

अवैध रेत खनन मामले में ईडी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह के घर पर छापेमारी की। 4 करोड़ रुपए और प्रोपर्टी के कागजात बरामद हुए।

Loading ...
पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे के घर पर छापेमारी
मुख्य बातें
  • अवैध रेत खनन मामले छापेमारी की गई।
  • चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह के घर पर ईडी की रेड हुई।
  • भूपिंदर सिंह के सहयोगी संदीप कुमार के घर पर भी रेड हुई।

चंडीगढ़: अवैध रेत खनन मामले को लेकर पंजाब में ईडी ने पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह के घर पर छापेमारी की। लुधियाना में भूपिंदर घर हुई इस छापेमारी में ईडी ने 4 करोड़ रुपए बरामद किए। छापेमारी में प्रोपर्टी से जुड़े कागजात भी मिले हैं। चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह और उनके सहयोगी संदीप कुमार के घर की तलाशी के दौरान संपत्ति से संबंधित कुछ दस्तावेज और 6 करोड़ रुपए से अधिक की भारतीय मुद्रा बरामद किए गए। सिंह के घर पर करीब 4 करोड़ और कुमार के घर पर 2 करोड़ रुपए बरामद किए गए।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गैरकानूनी तरीके से रेत का खनन करने में शामिल कम्पनियों और रेत माफिया के खिलाफ मनीलॉन्ड्रिंग की जांच के तहत पंजाब में कई स्थानों पर मंगलवार को छापेमारी की। ऐसा कहा जा रहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक रिश्तेदार के यहां भी छापेमारी की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी के दौरान कथित रूप से मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक रिश्तेदार भूपिंदर सिंह उर्फ हनी के लुधियाना स्थित परिसर से 4 करोड़ रुपए सहित 6 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की गई। अधिकारियों ने बताया कि संघीय एजेंसी के अधिकारी चंडीगढ़, मोहाली, पठानकोट तथा लुधियाना में दर्जनों स्थानों पर छापेमारी कर रहे हैं। इस काम में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सशस्त्र कर्मी उनकी सहायता कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत यह कार्रवाई की जा रही है।

चन्नी ने छापेमारी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के रिश्तेदारों के यहां भी छापेमारी की गई थी और ईडी उसी तरह उन पर, उनके मंत्रियों पर और कांग्रेस पार्टी के सदस्यों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है।उन्होंने कहा कि वह इसका सामना करने को तैयार हैं और उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी हनी के कुदरतदीप सिंह नाम के एक व्यक्ति से कथित संबंधों की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि हनी और सिंह एक कंपनी में साझेदार हैं। विपक्षी दलों ने पहले भी हनी के कामों में चन्नी का हाथ होने का दावा किया है, लेकिन मुख्यमंत्री ने इन बातों को खारिज कर दिया था।

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने नवांशहर (शहीद भगत सिंह नगर जिला) पुलिस की 2018 की एक प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद कार्रवाई शुरू की, जिसमें कुछ कम्पनियों और लोगों के खिलाफ राज्य में अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। इस प्राथमिकी में कई ट्रक चालकों, रेत की निकासी और परिवहन में शामिल अन्य गुर्गों को आरोपी बनाया गया था।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस की प्राथमिकी केवल जांच की शुरुआत है और एक बार मामला पीएमएलए के तहत अपने हाथ में लेने के बाद ईडी के पास अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों की भूमिका के बारे में जांच करने के साथ ही कथित तौर पर इन्हें संरक्षण देने वाले लोगों के खिलाफ भी जांच की शक्ति है। सूत्रों ने बताया कि ईडी को पता चला है कि गैर-अधिसूचित क्षेत्र से रेत खनन किया जा रहा था और रेत माफिया इसके जरिए अर्जित धन का उपयोग निजी और बेनामी संपत्ति बनाने में कर रहा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।