लाइव टीवी

साबरमती आश्रम पहुंचे बोरिस जॉनसन, चरखा भी चलाया

Updated Apr 21, 2022 | 10:43 IST

इंग्लैंड के पीएम बोरिस जॉनसन भारत के दो दिवसीय दौरे पर अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर खुद गुजरात के सीएम ने उनका स्वागत किया।

Loading ...
इंग्लैंड के पीएम बोरिस जॉनसन पहुंचे भारत, खास है दो दिवसीय दौरा
मुख्य बातें
  • भारत दौरे पर हैं इंग्लैंड के पीएम बोरिस जॉनसन
  • रूस यूक्रेन संकट के बीच दौरा अहम
  • द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी भारत यात्रा पर बृहस्पतिवार सुबह अहमदाबाद पहुंचे और शहर में हवाईअड्डे से एक होटल तक चार किलोमीटर के रास्ते पर उनका भव्य स्वागत किया गया।अहमदाबाद हवाईअड्डे पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने जॉनसन की अगवानी की। उनके स्वागत के लिए राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और मंत्री भी मौजूद रहे।हवाईअड्डे और सड़क पर पारंपरिक गुजराती नृत्य और संगीत मंडलियों ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री का स्वागत किया। यह ‘रोडशो’ हवाईअड्डे के बाहर से शुरू हुआ और दफनाला तथा रिवरफ्रंट से होते हुए आश्रम रोड से गुजरा।एअरपोर्ट सर्किल से आश्रम रोड पर पांच सितारा होटल तक के चार किलोमीटर के रास्ते पर नियमित अंतराल पर 40 मंच बनाए गए थे जहां मंडलियां जॉनसन के स्वागत में पारंपरिक भारतीय नृत्य पेश कर रही थीं।

साबरमती का दौरा
पीएम बोरिस जॉनसन इस समय साबरमती आश्रम में हैं। उनके साथ सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद हैं। खास बात यह थी कि उन्होंने आश्रम के एक एक हिस्से का बारीकी से अवलोकन किया और चरखा भी चलाया। करीब 300 साल के बाद कोई ब्रिटिश पीएम पहली बार गुजरात की धरती पर कदम रखा।
सूत्रों ने बताया कि गुजरात की एक दिन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जॉनसन का राज्य के प्रमुख कारोबारियों के साथ बैठक का कार्यक्रम है।

गुजरात में बोरिस जॉनसन का कार्यक्रम

8 बजकर 5 मिनिट एरपोर्ट आगमन,

8 बजकर 15 मिनिट पर हयात होटल जाएंगे,

8 बजकर 20 मिनिट अहमदाबाद सर्किट हाउस जाएंगे बाय रोड,

8 बजकर 35 मिनिट पर सर्किट हाउस पहुचेंगे

9 बजकर 45 मिनिट पर गांधी आश्रम पहुचेंगे

10 बजकर 50 मिनिट पर वापिस अहमदाबाद एरपोर्ट,

11 बजकर 10 मिनिट पर हालोल जाएंगे

दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात
गुजरात सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार, इसके बाद वह पंचमहल जिले में हलोल के समीप ब्रिटिश निर्माण उपकरण कंपनी जेसीबी की विनिर्माण ईकाई के लिए रवाना होंगे। फिर वह गांधीनगर में निर्माणाधीन गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के परिसर का दौरा करेंगे। यह विश्वविद्यालय ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के सहयोग से बनाया जा रहा है।ब्रिटिश प्रधानमंत्री गुजरात की अपनी यात्रा समाप्त करने और नयी दिल्ली रवाना होने से पहले गांधीनगर में स्वामीनारायण पंथ के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर जाएंगे।दिल्ली में जॉनसन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

बोरिस जॉनसन का आज से भारत दौरा, यूक्रेन-रूस पर उपदेश नहीं, द्विपक्षीय संबंधों पर रहेगा जोर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।