लाइव टीवी

PM मोदी से मिलीं यूरोपीय यूनियन की प्रमुख उर्सुला, कई अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

Updated Apr 25, 2022 | 13:38 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के साथ बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

Loading ...
पीएम मोदी से मिलीं यूरोपीय यूनियन की प्रमुख उर्सुला
मुख्य बातें
  • यूरोपीय यूनियन की अध्यक्ष ने पीएम मोदी से की मुलाकात
  • भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आई हैं यूरोपीय यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन
  • पीएम मोदी और उर्सुला के बीच हुई कई मुद्दों पर बातचीत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वोन डेर लेयेन के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं में कई मुद्दों पर बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागजी ने ट्वीट कर बताया, 'उन्होंने जीवंत भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की और व्यापार, जलवायु, डिजिटल प्रौद्योगिकी और लोगों के आपसी संबंधों के क्षेत्रों में सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमति व्यक्त की।'

यूरोपीय संघ ने कहा कि यूरोपीय संघ और भारत के साझा मूल्य तथा साझा हित पारस्परिक रूप से लाभकारी और गहन रणनीतिक सहयोग को तेज करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं।  यरोपीय संघ की प्रमुख ने कहा कि यूरोपीय संघ और भारत दशकों की घनिष्ठ साझेदारी से बंधे हैं और वर्तमान चुनौतियों से निपटने और भू-राजनीतिक परिस्थितियों से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों को बढ़ाने के लिए संकल्पित हैं।

यूरोपीय देशों पर पर भड़के इमरान खान, बोले-  'भारत को तो नहीं भेजी चिट्ठी, हमें गुलाम समझा है?' 

रविवार को लिया था टेरी के कार्यक्रम में भाग

इससे पहले रविवार को भारत में अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन लेयेन ने ऊर्जा एवं संसाधन संस्थान (टेरी) में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया और हरित, सतत प्रगतिशील तथा समान अवसर वाले भविष्य के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। जलवायु परिर्वतन और जैव विविधता संबंधी मुद्दे यूरोपीय संघ और भारत के राजनितिक एजेंडे में सबसे ऊपर हैं। लेयेन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए युवाओं को अपनी आवाज बुलंद करनी चाहिए।

रूस के साथ टकराव का नया मोर्चा खोलेंगे माल्डोवा-जॉर्जिया! EU की सदस्यता के लिए आवेदन पर किए हस्ताक्षर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।