लाइव टीवी

Delhi Blast:दिल्ली धमाके के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह का कोलकाता दौरा रद्द, देर रात की बड़ी बैठक

Updated Jan 30, 2021 | 00:02 IST

दिल्ली में इजरायली दूतावास के करीब शुक्रवार शाम हुए धमाके के बाद देश के अलग अलग शहरों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

Loading ...
इजरायली दूतावास के करीब हुआ था धमाका
मुख्य बातें
  • दिल्ली में इजरायली दूतावास के करीब शाम पांच बजकर पांच मिनट पर आईईडी धमाका
  • दिल्ली पुलिस के मुताबिक कम तीव्रता वाली आईईडी का इस्तेमाल किया गया।
  • धमाके के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह का कोलकाता दौरा रद्द

नई दिल्ली। शुक्रवार को शाम पांच बजकर पांच मिनट पर  इजरायली दूतावास के करीब एपीजे अब्दुल कलाम रोड और जिंदल हाउस के करीब कम तीव्रता का आईईडी धमाका हुआ। धमाके की गहराई से जांच के लिए एनआईए की टीम मौके पर पहुंची। इसके साथ ही दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने भी दौरा किया। धमाके के मद्देनजर गृहमंत्री अमित शाह का दो दिन का कोलकाता दौरा रद्द हो गया है। धमाके के संबंध में उन्होंने देर रात बड़ी बैठक की।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस धमाके के पीछे कौन लोग जिम्मेदार हैं उसे हम ढूंढ निकालेंगे। इसके साथ ही भारत सरकार के साथ साथ इजरायल ने कहा कि उनका दूतावास और सभी कर्मचारी पूरी तरह सुरक्षित हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में अयोध्या समेत सभी जिलों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। 

'इजरायली दूतावास के करीब धमाका आतंकी वारदात'
रायटर्स के मुताबित इजरायल का कहना है कि शुक्रवार को दिल्ली में उसके दूतावास के करीब कम तीव्रता वाला बम धमाका हुआ। उस धमाके में कोई घायल नहीं हुआ है। लेकिन वो उसे घटना को आतंकी घटना मानता है। इसके साथ ही दिल्ली धमाके पर इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हमें भारत पर पूरा भरोसा है। उम्मीद है कि इस धमाके के तह तक भारतीय जांच एजेंसियां पहुंचने में जरूर कामयाब होंगी। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा

इजरायल के दूतावास के बाहर विस्फोट के बारे में इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाजी से  बात की। हम इसे बहुत गंभीरता से लेते हैं। उसे दूतावास और इजरायली राजनयिकों के लिए पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया। मामले की जांच की जा रही है और दोषियों को खोजने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जाएगा। इन सबके बीच भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने इजरायली समकक्ष से बात की। 


मौका ए वारदात से केन मिली
दिल्ली पुलिस को मौका ए वारदात से पेप्सी या कोक की केन मिली है। इस बात की आशंका है कि केन में ही कम तीव्रता वाले आईईडी को रखा गया था। इसके साथ ही पुलिस का यह भी कहना है कि ऐसा हो सकता है कि कार के जरिए डिवाइडर पर रखे फूलदान के करीब फेंका गया। इस संबंध में सीसीटीवी फुटेज को खंगालने के साथ साथ जांच की जा रही है। 

जारी किया गया अलर्ट
दिल्ली में विस्फोट की आशंका के मद्देनजर सभी हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और सरकारी भवनों पर अलर्ट जारी किया गया है। संवर्धित सुरक्षा उपाय किए गए हैं। मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। खासतौर से चबाड हाउस की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। इसके अलावा इजरायली दूतावास का कहना है कि वो लोग भारतीय जांच एजेंसियों के संपर्क में हैं। 

इजरायली दूतावास के करीब 150 मीटर टूर धमाका
धमाका फुटपाथ पर हुआ  है और उसकी वजह से फुटपाथ के करीब तीन से चार कारें खड़ी थी और धमाके की वजह से कार के शीशे टूट गए हैं। फिलहाल जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक धमाका कम तीव्रता वाला है। अभी जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक इजरायली दूतावास से करीब 150 मीटर की दूरी पर धमाका हुआ है। इजरायली दूतावास के अधिकारियों का कहना है कि सभी लोग सुरक्षित हैं। अभी हालात नियंत्रण में है। 

शाम पौने छह बजे दमकल विभाग को मिली थी जानकारी
दमकल विभाग का कहना है कि शाम को करीब पौने छह बजे के करीब यह जानकारी मिली कि इजरायली दूतावास के करीब धमाका हुआ है, मौके पर हम लोग तत्काल पहुंचे। फिलहाल कुछ कारों के शीशे टूटे हैं, इसके अलावा अगर कोई और नुकसान हुआ तो उसकी जांच की जा रही है। स्पेशल सेल मौके पर पहुंच कर जांच कर रही है। इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दिया है। बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि धमाका कम तीव्रता का था।बता दें कि 2012 में भी इजरायली दूतावास के करीब ही हमला हुआ था जिसमें एक शख्स घायल हो गया था

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।