लाइव टीवी

सुखोई 30 MKI से ब्रह्मोस एयर मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफल परीक्षण

Updated May 12, 2022 | 18:04 IST

भारतीय वायु सेना ने सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ब्रह्मोस एयर मिसाइल के एक्सटेंडेड वर्जन का सफल परीक्षण

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना ने गुरुवार को कहा कि भारत ने सुखोई 30 एमकेआई (Su-30 MKI) लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल के विस्तारित रेंज वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। विमान से प्रक्षेपण योजना के अनुसार था और मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में निर्दिष्ट लक्ष्य पर सीधा प्रहार किया।

एयरफोर्स ने बताया कि यह Su-30MKI विमान से ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित रेंज वर्जन का पहला प्रक्षेपण था। इसके साथ, भारतीय वायु सेना  ने बहुत लंबी दूरी पर भूमि/समुद्र के लक्ष्य के खिलाफ Su-30MKI विमान से सटीक हमले करने की क्षमता हासिल कर ली है।

भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, DRDO, BAPL और HAL के समर्पित और साझा प्रयासों ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए राष्ट्र की क्षमता को साबित किया है। Su-30MKI विमान के उच्च प्रदर्शन के साथ युग्मित मिसाइल की विस्तारित रेंज क्षमता भारतीय वायु सेना को एक रणनीतिक पहुंच प्रदान करती है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल के इस उन्नत वर्जन की मारक दूरी की क्षमता 290 किलोमीटर से बढ़ाकर करीब 350 किलोमीटर की गई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, विमान से प्रक्षेपण योजना के अनुसार था और मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में निर्धारित लक्ष्य पर सीधा निशाना लगाया।

इसमें कहा गया है कि मिसाइल की विस्तारित दूरी की क्षमता के साथ सुखोई-30एमकेआई विमान का उच्च प्रदर्शन भारतीय वायु सेना को रणनीतिक पहुंच प्रदान करता है और इसे भविष्य के युद्ध क्षेत्रों पर प्रभावी होने की क्षमता देता है।

मंत्रालय ने कहा कि इसके (परीक्षण प्रक्षेपण) के साथ भारतीय वायुसेना ने बहुत लंबी दूरी पर जमीन या समुद्र के लक्ष्य के खिलाफ सुखोई 30एमकेआई विमान से सटीक हमले करने की क्षमता हासिल की है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।