लाइव टीवी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विपक्ष को लगाई लताड़, विदेश नीति के बारे में दुनिया को ज्ञान देने से बचें

Updated Apr 07, 2022 | 06:47 IST

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर आमतौर शांत होकर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं। लेकिन सदन में उन्होंने उन लोगों को लताड़ लगाई जो भारत की विदेश नीति पर बिना प्रसंग बोलते हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर यह होगा कि लोग विदेश नीति के बारे में दुनिया को ज्ञान देने से अपने आप को सीमित करें।

Loading ...
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विपक्ष को लगाई लताड़, विदेश नीति के बारे में दुनिया को ज्ञान देने से बचें
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के मुद्दे पर बयान दे रहे थे विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर
  • यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाए जाने पर सिलसिलेवार अपनी बात रखी
  • भारत सरकार द्वारा जारी एडवायजरी के प्रभाव को भी बताया

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने विपक्षी दलों को नसीहत देते हुए कहा कि हमें अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। विदेश नीति के बारे में दुनिया को ज्ञान देने से बचें। लोकसभा में वो पूरे फॉर्म में थे। यूक्रेन संकट पर जवाब देते हुए भारत की तरफ से की गई कार्रवाई का ना सिर्फ जिक्र किया बल्कि विपक्ष पर निशाना भी साधा। उन्होंने एडवायजरी के संबंध में कहा कि अगर यह कदम प्रभावी न रहा होता तो जंग शुरू होने से पहले चार हजार लोग भारत क्यों आए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत ही एकलौता देश है जिसने 20 हजार लोगों को यूक्रेन के अलग अलग शहरों से बाहर निकाल कर स्वदेश लाया। 

सदन में विदेश मंत्री खरी खरी
जन विनाश और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक, 2022 पर बहस का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि कानून "मौजूदा कानून में कुछ चीजें मिसिंग थीं।  सदस्यों द्वारा उठाए गए बिंदुओं पर प्रतिक्रिया देते हुए, मंत्री ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता के लिए चीन के विरोध का भी परोक्ष रूप से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इसका एक कारण है, और आप में से बहुत से लोग जानते हैं कि यह सर्वसम्मति क्यों नहीं है। ऐसे देश हैं जिनकी वास्तव में चिंताएं हैं जिन पर वे बहस करने के इच्छुक हैं; ऐसे देश हैं जिनके पास एक और एजेंडा है और आम सहमति के लिए अवरोध पैदा कर रहे हैं। इसलिए, यह कुछ ऐसा है जिस पर हम काम कर रहे हैं। 

 2014 से, भारत एमटीसीआर, वासेनार अरेंजमेंट और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप का सदस्य बन गया है। इसलिए वैश्विक हथियार नियंत्रण, निरस्त्रीकरण, प्रसार व्यवस्था और पहल में हमारी भूमिका आज बहुत मजबूत है। हमारी प्रतिष्ठा बहुत अच्छी है, और मुझे विश्वास है कि इस विधेयक के पारित होने से हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारी वैश्विक प्रतिष्ठा दोनों मजबूत होंगे।जयशंकर ने एक विपक्षी सदस्य के इस आरोप को खारिज कर दिया कि भारत की कूटनीति "निष्क्रिय" थी।

6 मिनट में रख सकता हूं अपनी बात
उन्होंने बहस के दौरान पूर्व रक्षा मंत्री वीके कृष्ण मेनन का उल्लेख करने वाले एक सदस्य का भी जिक्र किया।कृष्णा मेनन को संयुक्त राष्ट्र में दुनिया का सबसे लंबा भाषण देने के रिकॉर्ड के लिए जाना जाता है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, मैं छह मिनट में वही कह सकता हूं। आज हमें विदेश नीति पर दुनिया को 'ज्ञान' देने की चिंता कम करनी चाहिए। हमें अपनी भूमिका निभानी चाहिए। हमें अपना योगदान देना चाहिए। हमें अपना राष्ट्रीय हित देखना चाहिए। मेरी इच्छा है कि आप इसे प्रभावी ढंग से करें। मैं जो बात कहना चाहता हूं वह यह है कि आज हम कूटनीति में बहुत अधिक केंद्रित हैं। सुबह हमने अपनी कूटनीति के एक पहलू पर चर्चा की थी। आज, हम एक नीति और कानूनी मुद्दे पर विचार कर रहे हैं, जो बहुत ही स्पष्ट रूप से किसी और चीज पर लक्षित है, 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।