लाइव टीवी

क्वॉड बैठक में विदेश मंत्री का चीन पर बड़ा बयान, लिखित समझौतों का सम्मान न करना ही तनाव की बड़ी वजह

Updated Feb 12, 2022 | 10:35 IST

क्वॉड बैठक में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि चीन द्वारा लिखित समझौतों का सम्मान न करना ही सीमा पर तनाव की बड़ी वजह है।

Loading ...
क्वॉड बैठक में विदेश मंत्री का चीन पर बड़ा बयान, लिखित समझौतों का सम्मान न करना ही तनाव की बड़ी वजह
मुख्य बातें
  • क्वॉड मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान
  • 2020 में चीन ने लिखित समझौतों का सम्मान नहीं किया
  • समझौतों का सम्मान न करना ही तनाव की बड़ी वजह

विदेश मंत्री एस जयशंकर(External Affairs Minister S Jaishankar) ने शनिवार को कहा कि चतुर्भुज सुरक्षा समूह या क्वाड( Quad Meeting) ने पड़ोसी देशों के घटनाक्रम पर एक ब्रीफिंग के तहत भारत-चीन संबंधों पर चर्चा की। ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए एस जयशंकर ने कहा कि बहुत सारे देश भारत-चीन संबंधों में एक वैध रुचि लेते हैं, खासकर अगर देश भारत-प्रशांत क्षेत्र से हैं।हमने भारत-चीन संबंधों पर चर्चा की क्योंकि यह इस बात का हिस्सा था कि हमने अपने पड़ोस में क्या हो रहा था, इस बारे में एक दूसरे को जानकारी दी। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसमें बहुत से देश वैध रूप से रुचि लेते हैं, खासकर यदि वे हिंद-प्रशांत क्षेत्र से हैं।

'एलएसी पर तनाव के लिए चीन जिम्मेदार'
जयशंकर ने कहा कि  वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति चीन द्वारा सीमा पर बलों को जमा नहीं करने के लिखित समझौतों की अवहेलना के कारण उत्पन्न हुई है।"इसलिए, जब एक बड़ा देश लिखित प्रतिबद्धताओं की अवहेलना करता है, तो मुझे लगता है कि यह पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए वैध चिंता का विषय है।

क्वॉड अपने मकसद में होगा कामयाब
उन्होंने कहा कि  क्वाड "नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय जल में नेविगेशन की स्वतंत्रता, सभी राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करते हुए सभी के लिए कनेक्टिविटी, विकास और सुरक्षा को बढ़ावा देने" की दिशा में काम करना जारी रखेगा।भारत ने लगभग दो साल के लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए ऑस्ट्रेलियाई सीमाओं को फिर से खोलने का स्वागत किया। जयशंकर ने कहा कि सीमा प्रतिबंधों में ढील से छात्रों, अस्थायी वीजा धारकों, अलग हुए परिवारों को मदद मिलेगी जो भारत में लौटने का इंतजार कर रहे है

कोविड काल में क्वॉड की प्रासंगिकता बढ़ी
यह ऐसी चीज है जिसकी काफी सराहना की जाती है।व्यापार और निवेश में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गहरे संबंधों का उल्लेख करते हुए, पायने ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई मंत्री डैन तेहान व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) के लिए एक दौर की बातचीत के बाद भारत से लौट रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सीईसीए दोनों देशों के लिए नए व्यापार और निवेश के अवसरों को खोलेगा, खासकर जब अर्थव्यवस्थाएं कोविड -19 के प्रभाव से उबरती हैं।
भारत-चीन तनाव के बीच क्वॉड पर व्लादिमीर पुतिन की बड़ी बात, दोनों देशों के नेता जिम्मेदार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।