लाइव टीवी

UP: सुसाइड का पोस्ट कर खुदकुशी करने जा रहा था युवक, Facebook ने तुरंत DGP मुख्यालय को अलर्ट भेजा तो बच गई जान

Updated Sep 09, 2022 | 13:37 IST

Facebook alert: कुछ समय पहले सोशल मीडिया के प्लेटफ़ॉर्म फेसबुक का एक यूपी में एक ट्रायल किया गया था जिसके तहत कोई यूजर आत्महत्या से जुड़ी पोस्ट डालेगा तो उसका सीधा अलर्ट यूपी पुलिस के पास जाएगा। अब इसी अलर्ट से एक युवक की जान बची है।

Loading ...
यूपी के लखनऊ का है मामला, पुलिस मुख्यालय के मीडिया सेंटर में पहुंचा फेसबुक अलर्ट
मुख्य बातें
  • फेसबुक अलर्ट ने बचाई एक युवक की जान
  • यूपी के लखनऊ का है मामला, पुलिस मुख्यालय के मीडिया सेंटर में पहुंचा फेसबुक अलर्ट
  • हाल ही में प्रयागराज पुलिस ने इसी तरह बचाई थी एक शख्स की जान

Lucknow News: फेसबुक ने लखनऊ में डीजीपी मुख्यालय में सोशल मीडिया सेंटर को एक एसओएस भेजा है जिसमें लखनऊ में एक एनईईटी उम्मीदवार के जहरीला पदार्थ खाकर खुदकुशी करने के बारे में जानकारी दी, जिससे पुलिस को घटनास्थल तक पहुंचने और उसकी जान बचाने में मदद की। यह उत्तर प्रदेश पुलिस और सोशल नेटवर्किं ग साइट के बीच रीयल-टाइम अलर्ट और आत्महत्या के मामलों की जांच के लिए कार्रवाई के माध्यम से कीमती जीवन बचाने के लिए एक समझौते का एक हिस्सा था।

पुलिस के पास जाता है अलर्ट

समझौते के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जो आत्महत्या करने के इरादे से सोशल मीडिया पोस्ट करता है, संबंधित साइट पुलिस नियंत्रण कक्ष को अलर्ट जारी करेगी और तुरंत सहायता प्रदान की जाएगी। अतिरिक्त महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा कि सूचना तुरंत लखनऊ पुलिस आयुक्तालय को भेजी गई और उन्हें मामले में काम करने के लिए कहा गया।

Explainer: जानें क्या है Clickjacking और लोगों को फंसाने के लिए हैकर्स इसका कैसे करते हैं इस्तेमाल?

बचाई जान

उन्होंने कहा, 'हमने सभी पुलिसकर्मियों को आत्महत्या से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट का तुरंत जवाब देने और ऐसे संदेश पोस्ट करने वालों की जान बचाने का निर्देश दिया है। फेसबुक ने हमारे साथ साझेदारी की है ताकि हम तुरंत जवाब दे सकें।' अतिरिक्त सीपी (पश्चिम) चिरंजीव नाथ सिन्हा तुरंत 29 वर्षीय व्यक्ति के घर पहुंचे, जिसने अपना जीवन समाप्त करने के लिए संदेश पोस्ट किया था। उस व्यक्ति ने स्वीकार किया कि उसने गलती की है और भविष्य में ऐसी बात नहीं दोहराने का वादा किया।

प्रयागराज में भी आया था ऐसा ही मामला

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब भी कोई आत्महत्या के बारे में संदेश पोस्ट करता है तो फेसबुक यूपी पुलिस को अलर्ट भेजता है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने अलर्ट का संज्ञान लेकर पहले भी कई लोगों की जान बचाई है। हाल ही में प्रयागराज पुलिस ने एक शख्स की जान बचाई थी जिसने फेसबुक पर पोस्ट किया था कि वह अपनी जिंदगी खत्म करने वाला है।

Tesla CEO Elon Musk ने यूजर्स से पूछा- क्या आपको Twitter पर Edit बटन चाहिए?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।