लाइव टीवी

Fact Check: क्या 5G टेस्टिंग के कारण हो रही लोगों की मौत? ये है सच्चाई, वायरल हुआ ये ऑडियो

Updated May 06, 2021 | 21:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

5G Testing: सोशल मीडिया पर एक ऑडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि देश में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग चल रही है, जिस वजह से इतनी मौतें हो रही हैं। जानें उसके सच्चाई।

Loading ...
कोरोना को लेकर फर्जी दावा

नई दिल्ली: एक तरफ देश बुरी तरह कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है, वहीं दूसरी तरफ इसे लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह के कई भ्रामक दावे किए जा रहे हैं। कई दावे ऐसे होते हैं कि उन पर लोग भरोसा कर लेते हैं और भ्रम की स्थिति पाले रखते थे। इस क्रम में एक दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही है व इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है। 

PIB फैक्ट चैक ने इस दावे को फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने लिखा है, 'एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5g नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही है व इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है। #PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। कृपया ऐसे फर्जी संदेश साझा कर के भ्रम न फैलाएं।' 

दरअसल, इस संबंध में एक ऑडियो मैसेज वायरल हो रहा है, जिसके माध्यम से ये फर्जी दावा किया जा रहा है।

TIMESNOW FACT CHECK
Claim
5g नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही।
Conclusion
यह फर्जी दावा है। पूरी तरह से गलत है।
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।