लाइव टीवी

Fact Check: क्या मास्क के अधिक उपयोग से होती है ऑक्सीजन की कमी? जानें सच्चाई

Updated May 10, 2021 | 17:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Coronavirus Fact Check: सोशल मीडिया पर मास्क को लेकर दावा किया जा रहा है कि लंबे समय तक मास्क के उपयोग से शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। जानें सच्चाई

Loading ...
कोरोना के खिलाफ मास्क बेहद जरूरी

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस महामारी को लेकर या इससे जुड़ी बातों को लेकर खूब दावे किए जाते हैं। कोविड 19 से बचने के लिए लोग कई उपाय बताते हैं। एक और हैरान कर देने वाला दावा किया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क एक बेहद अहम चीज है। इसे सबसे ज्यादा कारगर और जरूरी बताया गया है। हाल ही में जब दूसरी लहर का कहर शुरू हुआ तो कहा गया कि लोग घर में भी मास्क का उपयोग करें और जब बाहर जाएं तो दो मास्क का उपयोग करें। 

सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है कि लंबे समय तक मास्क के उपयोग से शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। पीआईबी फैक्ट चेक में यह दावा फर्जी है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सही तरीके से मास्क जरूर लगाएं।

सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय, डॉक्टरों और विशेषज्ञ बार-बार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क बेहद जरूरी है। बिना मास्क के कहीं भी न जाएं। ऐसे में इस तरह के मैसेज पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। इस समय मास्क का उपयोग अति आवश्यक है। 

TIMESNOW FACT CHECK
Claim
मास्क के अधिक उपयोग से शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता हो जाती है
Conclusion
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सही तरीके से मास्क जरूर लगाएं
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।