लाइव टीवी

युवक ने हॉप शूट्स की जगह की 'झूठ' की खेती, फर्जी निकला ₹ 1 लाख किलो बिकने वाली सब्जी उगाने का दावा

Updated Apr 03, 2021 | 15:43 IST

पिछले दिनों बिहार की एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें औरंगाबाद जिले के रहने वाले अमरेश ने हॉप शूट्स की खेती करने का दावा किया था। जो फर्जी निकला है।

Loading ...
युवक ने हॉप शूट्स की जगह की 'झूठ' की खेती, ऐसे खुली पोल
मुख्य बातें
  • औरंगाबाद में नहीं होती हॉप शूट्स की खेती, फर्जी निकला दावा
  • अमरेश सिंह का दावा फर्जी रहा, इंटरनेट पर वायरल हुई थी खबर

नई दिल्ली: बिहार के औरंगाबाद में एक लाख रुपये किलो की सब्जी उगाने का दावा करने वाले कथित किसान अमरेश सिंह को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। इंटरनेट सनसनी बनकर सुर्खियां बटोरने वाले अमरेश सिंह ने दावा किया था कि उसने औरंगाबाद के करमडीह गांव में हॉप शूट्स की खेती की है। इसके बाद अमरेश सिंह की खबर ऐसी वायरल हुई कि तमाम लोग इसे शेयर करने लगे और यहां तक कि तमाम वैरिफाइड ट्विटल हैंडल पर भी खबर को साझा किया गया। अब पता चला कि अमरेश ने दरअसल हॉप शूट्स की नहीं बल्कि जमकर झूठ की खेती की थी। 

फर्जी निकला दावा

अब जो खबर सामने निकलकर आई है उसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि करमड़ी गांव में हॉप शूट्स की खेती होती ही नहीं है। इतना ही नहीं पूरे औरंगाबाद में यह खेती कहीं नहीं होती हैं। गांव वालों का कहना है कि उन्होंने कभी इस पौधे को देखा तक नहीं है। अमरेश सिंह की जो फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी जिसमें वो एक खेत में बैठा हुआ नजर आ रहा है, वह दरअशल मेंथा की खेती है। वैज्ञानिक खुद मानते हैं कि यहां इस तरह की खेती संभव ही नहीं है क्योंकि हॉप शूट्स की खेती माइनस 10-12 डिग्री तापमान में होती है।

अमरेश ने दावा किया था कि उसने वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान में डॉ. लाल से प्रशिक्षण लिया है जबकि वहां पर इस नाम का कोई शख्स है ही नहीं और ना ही वहां हॉप शूट्स का बीज उपलब्ध है।  खबर के मुताबिक अमरेश सिंह ने सिर्फ भ्रम फैलाया और रातों रात स्टार बन जाने की महत्वाकांक्षा में उसने ऐसा किया।

1 लाख किलो है कीमत
हॉप शूट्स एक प्रकार की सब्जी है जिसकी कीमत एक लाख रुपये किलो तक है। यह अमेरिका और यूरोप में पाई जाती ही जिसकी यूरोप में काफी मांग है और इसका उपयोग दवा तथा बीयर बनाने में किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।