लाइव टीवी

Foreign Citizens:अब विदेशी नागरिक भी 'इंडिया' में ले सकते हैं 'कोरोना वैक्सीन' बस करना होगा ये काम

Updated Aug 09, 2021 | 23:58 IST

Corona Vaccination Latest News:केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अब विदेशी नागरिक भी भारत में कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे, इसके लिए CoWin पोर्टल पर पंजीकृत होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो
मुख्य बातें
  • विदेशी नागरिकरजिस्ट्रेशन के लिए अपने पासपोर्ट को आईडी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं
  • वह इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे तो उन्हें वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट उपलब्ध हो जाएगा

नई दिल्ली: देश कोरोना महामारी से लड़ने की पुरजोर कोशिशों में जुटा हुआ है इसके लिए सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है और इस लड़ाई में वैक्सीनेशन बड़ा हथियार बना हुआ है, देश के नागरिकों के साथ ही विदेशी नागरिकों (Foreign Citizens) को भी देश में अब कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) आसानी से लग सकेगी इसके लिए सरकार ने कदम उठाया है।

बताया जा रहा है कि अब उन विदेशी लोगों को भी कोरोना वैक्सीन कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) के जरिए रजिस्ट्रेशन कर लगवाने की इजाजत दे दी गई है, जो भारत में रह रहे हैं, हेल्थ मिनिस्ट्री ने भारत में रह रहे विदेश नागरिकों को कोविन पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन कर कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत देने का निर्णय लिया है।

विदेशी नागरिक कोविन पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपने पासपोर्ट को आईडी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं, एक बार जैसे ही वह इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे, उन्हें वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट उपलब्ध हो जाएगा।

एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति

गौर हो कि देश में टीकाकरण अभियान के तहत 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों और दो फरवरी से फ्रंट लाइन वर्करों का टीकाकण शुरू हुआ था फिर 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था, सरकार ने इसके बाद एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार दिया था, अब इस कदम से इसमें और तेजी आने की उम्मीद है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।