लाइव टीवी

Corona Fourth wave! महाराष्ट्र ,दिल्ली समेत इन राज्यों को केंद्र का अलर्ट, कहा- कोविड नियमों में न दें ढील

Updated Apr 08, 2022 | 22:12 IST

Fourth wave of Corona Update:देश के कुछ राज्‍यों में कोरोना केसों में बढ़ोतरी के कारण केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है,  सरकार ने राज्‍यों से सतर्क रहने और सख्‍त निगरानी रखने को कहा है।

Loading ...
Corona Fourth wave! दिल्ली समेत इन राज्यों को किया अलर्ट

Fourth wave of Corona Centers alert: केंद्र सरकार ने देश के पांच राज्‍यों में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी को लेकर चिंता जताई है तथा इन राज्यों को पत्र लिखकर सतर्क रहने और सख्‍त निगरानी रखने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम को पत्र लिखकर कोरोना केसों पर निगरानी रखने और सभी आवश्‍यक कदम उठाने को कहा है।

उन्होंने राज्‍यों को पत्र लिखकर सख्त निगरानी बनाए रखने और यदि आवश्यक हो तो सुरक्षा के लिए पहले ही कदम उठाने को कहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम को कोरोना केसों पर निगरानी रखने और सभी आवश्‍यक कदम उठाने को कहा है पिछले सप्ताह इन संबंधित राज्यों में कोरोना मामलों में वृद्धि देखी गई है।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने अपने पत्र में कहा है कि कुछ राज्‍यों का देश के रोजाना के नए कोविड मामलों में योगदान बहुत ज्‍यादा है, पत्र में उन्‍होंने कहा है, 'इस बात के मद्देनजर कि कोविड केसों में कमी के चलते राज्‍य/केंद्र शासित क्षेत्र आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों को फिर से खोलने के उपाय कर रहे हैं।'

कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, बूस्टर डोज के लिए देने होंगे 600 रुपए, वहीं अस्पतालों को रियायती मूल्य पर, SII ने किया साफ

स्वास्थ्य सचिव ने सभी पात्र लोगों के टीकाकरण पर भी जोर देने को कहा है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि कोविड -19 की एहतियाती खुराक अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को दी जा सकती है और दूसरी खुराक के प्रशासन के नौ महीने पूरे हो गए हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निजी केंद्रों पर टीकाकरण 10 अप्रैल से शुरू होगा।मंत्रालय जारी और सामूहिक प्रयासों में राज्यों को अपेक्षित सहयोग देना जारी रखेगा। 

10 अप्रैल से प्राइवेट सेंटर पर उपलब्ध होगी 18+ के लिए बूस्टर डोज

केंद्र सरकार ने 8 अप्रैल को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दी। इससे पहले, फ्रंटलाइन, स्वास्थ्य कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पूर्व शर्त के साथ बूस्टर खुराक की अनुमति थी। पहली और दूसरी डोज के लिए चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगा और इसे तेज किया जाएगा।

स्वास्थ्य कर्मियों और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध होगी। जिनकी आयु 18 वर्ष है और जिन्होंने दूसरी खुराक देने के बाद 9 महीने पूरे कर लिए हैं, वे प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे। पात्र आबादी के लिए पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगी और इसमें तेजी लाई जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।