लाइव टीवी

सियासी लड़ाई का एक चैप्टर बंद, पंजाब कांग्रेस में कलह की फुल स्टोरी

Updated Sep 18, 2021 | 19:42 IST

पंजाब के सीएम पद से कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस्तीफा हो चुका है। लेकिन सवाल यह है कि पंजाब कांग्रेस में कलह की वजह क्या थी, क्या कांग्रेस आलाकमान कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयानों से असहज महसूस कर रहा था।

Loading ...
सियासी लड़ाई का एक चैप्टर बंद, पंजाब कांग्रेस में कलह की फुल स्टोरी
मुख्य बातें
  • कैप्टन अमरिंदर सिंह का सीएम पद से इस्तीफा
  • अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू की लड़ाई में सिद्धू पड़े भारी
  • नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह में हाल के दिनों में कलह खुलकर सामने आई

पंजाब में अब कैप्टन अमरिंदर सिंह राज नहीं है, राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मिलकर कैप्टन ने इस्तीफा सौंप दिया। इस्तीफे के बाद वो राजभवन के गेट पर आए और मीडियाकर्मियों से अपने दिल की बात कही। पहले कहा कि अपमानित महसूस कर रहे थे फिर बोले कि कांग्रेस आलाकमान जिसे चाहे उसे सीएम बना दे। लेकिन उसके साथ यह भी कहा कि भविष्य की योजना है।

52 साल से सार्वजनिक जीवन में
अमरिंदर सिंह ने कहा कि वो पिछले 52 वर्षों से राजनीतिक जीवन में हैं, जहां तक फिलहाल वो कहां उसका जवाब ये है कि वो कांग्रेस में हैं। लेकिन उनका भी फ्यूचर प्लान है और उसके बारे में फैसला करेंगे। अब अगर अमरिंदर सिंह के मौजूदा राजनीतिक सफर को देखें को तो करीब 1647 दिन बाद वो पंजाब के सीएम रहे। लेकिन क्या उनके इस्तीफे की पटकथा तब से लिखी जानी शुरू हुई जब नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस के हिस्सा बने और एक तरह से राजनीतिर शीत युद्ध उनके बीच जारी रहा। लेकिन हाल के दिनों में दोनों के बीच कलह खुलकर आ गई थी। 

सितंबर 2021 
जलियांवाला बाग के नवीनीकरण का स्वागत किया 

अगस्त 2021 
राष्ट्र विरोधी टिप्पणी करने पर सिद्धू के सलाहकारों को चेतावनी दी 
सिद्धू अपने सलाहकारों पर लगाम लगाएं - कैप्टन 
ऐसी बयानबाजी से देशहित को नुकसान- कैप्टन  

जून 2021 
केंद्र सरकार के कोविड वैक्सीन की खरीद और वितरण को अपने हाथ में लेने की सराहना की 

अगस्त 2019
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ वाले फैसले की सराहना की 
सेनाओं का कमांड ढांचा होगा मजबूत- अमरिंदर 

अगस्त 2019 
जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने का स्वागत किया 

31 अगस्त 2021 
पाकिस्तान साजिश रच रहा है, किसान आंदोलन भी इस साजिश का शिकार हो सकता है 

15 अगस्त 2021 
पाकिस्तान को कैप्टन की दो टूक 
पंजाब या भारत के किसी भी क्षेत्र पर हमला बर्दाश्त नहीं करेंगे 

20 फरवरी 2019 
मसूद अजहर पाकिस्तान में बैठा है ...इमरान उसे गिरफ्तार करे 

नवंबर 2018 
सिद्धू को पाकिस्तान नहीं जाने की सलाह दी 

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर घमासान शुरू हुआ।सिद्धू को कमान देने की खबर से कैप्टन खेमा नाराज ।कैप्टन ने कांग्रेस आलाकमान के सामने नाराजगी जताई।दिल्ली से बिना मुलाकात किए दिल्ली लौटे कैप्टन ।फिर कैप्टन ने सोनिया गांधी को खत लिखा
कैप्टन ने सोनिया गांधी को फोन कर ऐतराज जतायाविरोध में अमरिंदर ने इस्तीफे की पेशकश की ।अध्यक्ष बनने पर सिद्धू ने शक्ति प्रदर्शन किया ।पंजाब के नेता दो अलग अलग धड़ों में बंट गए ।सिद्धू खेमे के नेता देहरादून में हरीश रावत से मिले। हरीश रावत ने कैप्टन के नेतृत्व में चुनाव लड़ने का ऐलान किया 

 पंजाब में कैप्टन और सिद्धू की जंग, पंजाब कांग्रेस में कलह के कारण

कैप्टन और सिद्धू में वर्चस्व की लड़ाई।सिद्धू गुट लगातार आरोप लगाता रहा।कैप्टन पर वादे पूरे ना करने का आरोप।दो MLA के बेटों को नौकरी देने का आरोप। विवाद बढ़ा तो आलाकमान ने कमेटी बनाई ।सिद्धू-अमरिंदर कई बार कमेटी के सामने पेश हुए सोनिया ने दोनों से अलग-अलग मुलाकात की।सोनिया ने सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष बनाया।प्रदेश अध्यक्ष बनकर सिद्धू का शक्ति प्रदर्शन।किसानों के मुद्दे पर कैप्टन की घेराबंदी की ।बिजली बिल को लेकर भी दोनों लोग आमने-सामने रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।