लाइव टीवी

आज की गुड न्यूज: लापरवाही बरतने पर बिजली कंपनियां देंगी मुआवजा, रोडवेज बसों से कोरियर और पार्सल भेजना होगा आसान

Updated Apr 13, 2022 | 23:01 IST

Aaj Ki Good News: इस बुलेटिन में रोजाना की तरह आज हम आपके लिए अच्छी खबरों की गुत्थी लेकर आए हैं। एक क्लिक कर आप आज की अच्छी और बड़ी खबरों को जान सकते हैं।

Loading ...
आज की अच्छी खबर

Aaj Ki Good News in hindi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद बिजली विभाग द्वारा समय पर समस्या दूर ना करने पर अधिकारियों को फटकार लगाई है।  वहां भारतीय सेना ने आज लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में हेलीकॉप्टर से दागी जाने वाली टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण दुनिया में अपना परचम लहरा दिया है। इस बुलेटिन में रोजाना की तरह आज हम आपके लिए अच्छी खबरों की गुत्थी लेकर आए हैं। एक क्लिक कर आप आज की अच्छी खबरों को जान सकते हैं।

अब लापरवाही बरतने पर बिजली कंपनियों को देना होगा मुआवजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद बिजली विभाग द्वारा समय पर समस्या दूर ना करने पर अधिकारियों को फटकार लगाई है। अब समय से सेवाएं ना मिलने पर या उपभोक्ताओं की शिकायत पर कार्रवाई ना करने पर बिजली कंपनियों को मुआवजा देना पड़ सकता है। कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग (इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन) को बताया कि, अप्रैल से ही मुआवजा कानून लागू किया जा सकता है। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन ने ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इससे उपभोक्ताओं की शिकायत लाइनमैन से लेकर बिजली विभाग के अधिकारियों के फोन नंबर पर डायरेक्ट मैसेज से पहुंच जाएगी।

अब छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे

एक तरफ जहां सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने आज 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दिया है। वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिग्री कोर्स को लेकर बड़ा फैसला लिया है। यूजीसी के चेयरमैन एम.जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि अब छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। छात्र अपनी इच्छानुसार दोनों डिग्रियां एक ही यूनिवर्सिटी या अलग अलग विश्वविद्यालय से ले सकेंगे।

भारतीय सेना ने हेलिना का सफल परीक्षण किया

भारतीय सैन्य क्षमता दिन प्रतिदिन मजबूत होतीजा रही है। भारत ने आज लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में हेलीकॉप्टर से दागी जाने वाली टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण किया है। बता दें हैलीना दुनिया की अत्यधुनिक टैंक में शुमार है। पहे सॉलिड फ्यूल रैमेट बूस्टर का सफल परीक्षण कर और अब टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल का परीक्षण कर पड़ोसी देशों को सदमें में डाल दिया है। इस स्वदेशी मिसाइल की तुलना चीन की वायर गाइडेड एचजे-8 और पाकिस्तान की बार्क लेजर गाइडेड से की जा रही है। बता दें बीते आठ सालों में भारतीय सैन्य व्यवस्था पहले से कई गुना मजबूत हुई है।

इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों के लिए अच्छी खबर

इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) पॉलिसी धारकों के लिए राहभरी खबर लेकर आया है। आईआरडीएआई पॉलिसी धारकों की शिकायतों का निपटारा करने व इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की मिस सेलिंग को कम करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है। आईआरडीएआई इसके लिए एक विशेष तकनीक का इस्तेमाल करेगा। बता दें आईआरडीएआई ने मिस सेलिंग के मामलों में लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है।

रोडवेज बसों से कोरियर और पार्सल भेजना होगा आसान

बलिया से विधायक दयाशंकर सिंह राज्य मंत्री के तौर पर परिवहन मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद एक्शन में हैं। एक तरफ जहां उन्होंने रोडवेज बसों की साफ सफाई के लिए निर्देश दिया है, वहीं अब वह रोडवेज बसों से पार्सल और कोरियर भेजने के लिए भी नियम बनाने जा रहे हैं। अब प्रदेश के लोग रोडवेज बसों के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर कोरियर और पार्सल भेज सकेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।