लाइव टीवी

रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ी सरकार, 50 हजार करोड़ के सौदों का होगा रिव्यू

Updated Jan 15, 2022 | 08:43 IST

केंद्र सरकार का कहना है कि अब समय आ चुका है जब रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को और गति देने की जरूरत है। विदेशी सैन्य बिक्री मार्ग के तहत सामान्य प्रयोजन मशीन गन जैसे सौदे भी सूची में हैं और एक मिसाइल सौदे की भी जांच होने जा रही है।

Loading ...
रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ी सरकार, 50 हजार करोड़ के सौदों का होगा रिव्यू
मुख्य बातें
  • मिसाइल और हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़े टेंडर को रद्द करने का फैसला
  • 50 हजार करोड़ तक के सौदे की होगी समीक्षा
  • रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने में जुटी सरकार

मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के जोर के अनुरूप, रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल और 14 हेलीकॉप्टर खरीदने से संबंधित सौदों के लिए निविदा वापस लेने का फैसला किया।सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि बैठक में, हालांकि, फ्रांस से हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल खरीदने और रूसी हेलीकॉप्टरों के ओवरहाल के सौदे पर आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।

बाय ग्लोबल श्रेणी के तहत आयात सौदों की समीक्षा
रक्षा मंत्रालय ने बाय ग्लोबल श्रेणी के तहत आयात सौदों की समीक्षा शुरू कर दी है जो पूरी तरह से विदेशी विक्रेताओं से प्राप्त की जाती हैं।रक्षा मंत्रालय द्वारा कई सौदों को बंद करने और स्थगित करने की सूची में रखा गया है और मंत्रालय ने चर्चा की है कि क्या उन्हें भारतीय विक्रेताओं या डेवलपर्स के पक्ष में बंद किया जा सकता है।फोरक्लोजर और डिफरमेंट लिस्ट में वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम्स, टोड आर्टिलरी गन, वर्टिकली लॉन्च की गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, शिपबोर्न अनमैन्ड एरियल सिस्टम, मिग -29 कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के साथ अतिरिक्त P-8I सर्विलांस एयरक्राफ्ट जैसे सौदे शामिल हैं।

अमेरिका नहीं चाहता रूस की एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदे भारत

मिसाइल सौदे की भी होगी जांच
विदेशी सैन्य बिक्री मार्ग के तहत सामान्य प्रयोजन मशीन गन जैसे सौदे भी सूची में हैं और एक मिसाइल सौदे की भी जांच होने जा रही है।रूस के साथ अरबों डॉलर के कामोव-226 हेलीकॉप्टर सौदे को भी सूची में रखा गया है। कामोव-31 शिपबोर्न हेलिकॉप्टरों के साथ-साथ क्लब क्लास एंटी-शिप मिसाइल भी सूची में हैं। सूची में कई वर्गीकृत परियोजनाएं भी हैं जिन पर चर्चा की जाएगी।

कई दौर के मंथन के बाद फैसला
प्रधान मंत्री मोदी ने तत्कालीन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सहित रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद यह पहल की। जहां यह महसूस किया गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूत उपाय किए जाने चाहिए कि देश दृढ़ता से रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़े।प्रधान मंत्री व्यक्तिगत रूप से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं और समय-समय पर दोनों सेवाओं और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए और कदम उठाए जाएं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।