लाइव टीवी

एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वायुसेनाध्यक्ष, 30 को रिटायर हो रहे हैं एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया

Updated Sep 21, 2021 | 20:21 IST

Air Marshal VR Choudhary: एयर मार्शल वीआर चौधरी को नया वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वो 1 अक्टूबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया से कार्यभार लेंगे।

Loading ...
एयर मार्शल वीआर चौधरी

नई दिल्ली: भारत सरकार ने एयर मार्शल वीआर चौधरी जो कि वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ है, उन्हें अगला वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का निर्णय लिया है। वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर 2021 को सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को इस साल जून में एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा के स्थान पर भारतीय वायु सेना का उप प्रमुख नियुक्त किया गया था। इससे पहले उन्होंने IAF के पश्चिमी वायु कमान (WAC) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्य किया, जो संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के विभिन्न अन्य हिस्सों में देश के वायु क्षेत्र की सुरक्षा की देखभाल करता है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था।

38 वर्षों के विशिष्ट करियर में अधिकारी ने भारतीय वायुसेना की सूची में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं। उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग 29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर परिचालन उड़ान सहित 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है। एयर मार्शल चौधरी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।