लाइव टीवी

COVID-19 vaccine in India: कोरोना वैक्सीन का पंजाब-गुजरात-आंध्र प्रदेश और असम में होगा ड्राई रन

Updated Dec 24, 2020 | 22:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Dry run for Covid 19 vaccine: कोरोना वायरस टीकाकरण के अभियान से पहले भारत सरकार ने 28 और 29 दिसंबर को ड्राई रन के लिए पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश का चयन किया है।

Loading ...
देश को जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली: सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम को लागू करने के लिए जमीनी कार्य शुरू कर दिया है। इसलिए कोरोना वायरस वैक्सीन के ड्राई रन  लिए चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब का चुनाव किया गया है। ये ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर जिलों की पांच-पांच जगहों को चुना गया है।

गुरुवार शाम को इस संबंध में एक विस्तृत सरक्यूलर जारी किया गया है। कार्यक्रम के प्रमुख मापदंडों में अंतरराष्ट्रीय रूप से वर्णित दिशानिर्देशों के अनुसार प्रक्रियाओं की योजना बनाना, फैसिलिटी का निर्माण, साइट निर्माण, टीम के सदस्यों की तैनाती, मॉक ड्रिल और समीक्षा बैठकें शामिल होंगी।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के अनुसार, इस उद्देश्य के लिए उपरोक्त जिलों में 5-5 स्थलों की पहचान की गई है। 28 और 29 दिसंबर को संबंधित जिला मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में आयोजित किए जाने वाले ड्राई रन का उद्देश्य किसी भी कमियों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करना है, जिसे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले सही किया जा सकता है। 

टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश

केंद्र सरकार पहले ही टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। जिसके अनुसार, एक दिन में प्रत्येक सत्र में 100-200 लोगों का टीकाकरण होगा। टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। टीकाकरण स्थल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को अनुमति होगी। टीकाकरण जिस स्थान पर होगा, वहां प्राथमिकता में रखे गए केवल पहले से पंजीकृत लोगों का ही टीकाकरण होगा और उसी स्थान पर पंजीकरण कराने की सुविधा नहीं होगी। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 50 साल से अधिक्र उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। इसके बाद गंभीर रोग से ग्रस्त 50 से कम उम्र के लोगों और महामारी की स्थिति और टीके की उपलब्धता के आधार पर अंत में बाकी आबादी का टीकाकरण हो सकेगा। टीकाकरण के पहले चरण के तहत करीब 30 करोड़ आबादी का टीकाकरण किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।