लाइव टीवी

Fact Check: क्‍या आपके पास भी आया सुप्रीम कोर्ट के विस्‍तार का WhatsApp मैसेज? जानें क्‍या है इसकी सच्‍चाई

Updated Aug 11, 2021 | 14:29 IST

Fact Check: व्‍हाट्स एप पर एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार ने देश में अन्‍य स्‍थानों पर सुप्रीम कोर्ट की शाखाएं स्‍थापित करने का फैसला लिया है।

Loading ...
SC का हो रहा विस्‍तार? जानें WhatsApp मैसेज की सच्‍चाई

नई दिल्‍ली : देश में एक ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) है, जो राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्‍ली (New Delhi) में है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में व्‍हाट्स एप (WhatsApp) पर कई ऐसे मैसेज सर्कुलेट हुए हैं, जिनमें दावा किया गया है कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के विस्‍तार की दिशा में आगे बढ़ रही है।

WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहे ये मैसेज फॉरवार्डेड (forwarded) हैं, जिनमें दावा किया गया है कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के विस्‍तार का फैसला लिया है, जिसके तहत देश में तीन अन्‍य स्‍थानों पर सुप्रीम कोर्ट की शाखाएं स्‍थापित की जाएंगी। केंद्र सरकार ने WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहे इन मैसेज को फर्जी बताया है।

'फर्जी है ये मैसेज'

PIB Fact Check के ट्विटर हैंडल से WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहे ऐसे मैसेज को फर्जी करार दिया गया है। इसमें कहा गया है, 'WhatsApp पर इस आशय का फॉरवार्डेड मैसेज इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि सरकार ने देश में तीन अन्‍य स्‍थानों पर सुप्रीम कोर्ट को विस्‍तार देते हुए इसकी अलग शाखाएं स्‍थापित करने का फैसला लिया है। WhatsApp पर यह हो रहा ये फॉरवार्डेड मैसेज पूरी तरह फर्जी है।'

WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहे मैसेज के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्‍ली के अतिरिक्‍त जिन तीन अन्‍य स्‍थानों पर सुप्रीम कोर्ट की शाखाएं खोलने का फैसला सरकार ने लिया है, उनमें चेन्‍नई, मुंबई और कोलकाता शामिल है। इसमें यह भी कहा गया कि स्‍वतंत्र भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब चारों महानगरों में सुप्रीम कोर्ट की शाखाएं होंगी। हालांकि सरकार ने इस दावे को पूरी तरह फर्जी करार दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।