लाइव टीवी

Covid Booster Doses: आज से मुफ्त लग रही है कोविड की बूस्टर डोज, जानिए किसे और कहां लगेगी?

Updated Jul 15, 2022 | 08:12 IST

Covid Booster Dose: देश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बूस्टर डोज भी अब फ्री में लोगों को मुहैया कराने की तैयारी है। आज से देशभर में अगले 75 दिन तक 18+ उम्र के लोगों को बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अगले 75 दिन तक मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज
मुख्य बातें
  • आज से 18+  को कोरोना की बूस्टर डोज भी मिलेगी मुफ्त
  • आज, यानि 15 जुलाई से शुरू होगा अभियान
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अगले 75 दिन तक मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

Booster Dose: भारत में 18 साल से 59 साल के लोगों को आज से फ्री में बूस्टर डोज लगेगी। अगले 75 दिनों तक सभी लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर अभियान चलाया जाएगा। सरकारी टीकाकरण केंद्रों में जाकर लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं। दरअसल, स्टडी में पता चला है कि दोनों डोज वैक्सीन के शुरूआती लेने के बाद करीब छह महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है, ऐसे में बूस्टर डोज की मदद से बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। बता दें कि 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को पहले से ही मुफ्त में बूस्टर डोज लगाई जा रही है।

75 दिन तक चलेगी अभियान

18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को यह सुविधा सरकारी केंद्रों पर मिलेगी देश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बूस्टर डोज भी अब फ्री में लोगों को मुहैया कराने की तैयारी है। 18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को यह सुविधा सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मिल सकती है। 15 जुलाई से विशेष अभियान के तहत यह सुविधा दी जाएगी।  75 दिनों तक यह अभियान चलेगा। इसके तहत पहले लगीं दो वैक्सीन डोज की तरह ही लोग सरकारी केंद्रों में जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।

आगरा में 60 से ज्यादा केंद्रों पर लगेंगी बूस्टर डोज, कोविड टीकाकरण के तहत दो महीने तक मिलेंगी मुफ्त

जानिए जरूरी बातें

  1. इस अभियान के तहत टीकाकरण के लिए फर्स्ट एक्सपायरी, फर्स्ट आउट (यानी जिसकी समाप्ति तिथि पहले है, उसे पहले लगाया जाएगा) के सिद्धांत का अनुपालन करना जारी रखा जाएगा।
  2. यह 15 जुलाई से 30 सितंबर, 2022 तक 75 दिनों के लिए होगा। एहतियाती खुराक के लिए पात्र लोगों में 18 वर्ष या इससे अधिक के सभी व्यक्ति शामिल हैं, जिन्होंने दूसरी खुराक लगाने की तारीख के बाद 6 महीने (या 26 सप्ताह) का समय पूरा कर लिया है।
  3. प्राइवेट अस्पताल या प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर बूस्टर डोज लगवाने के लिए आपको इसकी कीमत देनी होगी, लेकिन सरकारी केंद्रों पर यह मुफ्त में मिलेगी।
  4. राज्यों को चार धाम यात्रा (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू और कश्मीर), कांवर यात्रा (उत्तर-भारत के सभी राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों) के साथ-साथ प्रमुख मेलों और जन समूहों के मार्गों पर विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित करने की सलाह दी गई है।

राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की निदेशक डॉ. प्रिया अब्राहम ने कहा कि कोविड-19 का मौजूदा ओमीक्रोन स्वरूप टीके की दो खुराक के बाद बनी एंटीबॉडी को चकमा दे सकता है। साथ ही, उन्होंने लोगों से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए बूस्टर खुराक लेने का आग्रह किया।

Covid 19 booster dose free: कोरोना के खिलाफ मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 15 जुलाई से 18+ के लिए बूस्टर डोज फ्री

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।