लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस समारोह में अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट, शामिल होंगे 5 राफेल समेत 75 विमान

Updated Jan 18, 2022 | 17:10 IST

देश  आजादी का 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट दिल्ली के राजपथ में आयोजित किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
गणतंत्र दिवस समारोह में होगा भव्य फ्लाईपास्ट
मुख्य बातें
  • देश आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है।
  • गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट होगा।
  • इस फ्लाईपास्ट में 75 विमान शामिल होंगे।

नई दिल्ली : भारत की आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में, गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान 75 विमानों के साथ "अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट" दिल्ली में राजपथ पर होगा। वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। इन 75 विमानों में 5 राफेल भी शामिल होंगे।

भारतीय वायुसेना के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) ने कहा कि राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों समेत 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट होगा। यह आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि विनाश फॉर्मेशन में राजपथ के ऊपर से 5 राफेल उड़ान भरेंगे। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए 17 जगुआर लड़ाकू विमान '75' के आकार में उड़ान भरेंगे। पीआरओ ने बताया कि नौसेना के MiG29K और P-8I निगरानी विमान भी वरुण फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे।

भारत इस साल 26 जनवरी को अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा, उस ऐतिहासिक तारीख का सम्मान करते हुए जब देश ने संविधान के लागू होने के बाद एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की दिशा में अपना कदम पूरा किया। समारोह के हिस्से के रूप में, दिल्ली के राजपथ में एक वार्षिक गणतंत्र दिवस परेड आयोजित की जाती है।

इस बीच, पांच मध्य एशियाई देशों, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान का एक दल, जो गणतंत्र दिवस 2022 समारोह के मुख्य अतिथि होंगे, इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।