लाइव टीवी

Gujarat: गुजरात में इस शादी में नहीं होगा दूल्हा, खुद से ही शादी करेगी ये लड़की

Updated Jun 02, 2022 | 09:38 IST

Gujarat: गुजरात की एक 24 साल की लड़की इस महीने की 11 जून को खुद से ही शादी करने जा रही है। ये शादी मंदिर में होगी और शादी का निमंत्रण लोगों को भेज दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes of India
गुजरात की लड़की क्षमा इसी महीने खुद से शादी करेगी।
मुख्य बातें
  • गुजरात की लड़की खुद से करेगी शादी
  • मंदिर में होगी शादी
  • माता-पिता को शादी से ऐतराज नहीं

Gujarat: किसी भी अन्य भारतीय दुल्हन की तरह क्षमा बिंदु 11 जून को अपनी शादी के लिए तैयारियां कर रही हैं। 24 साल की क्षमा बिंदु ने अपने शादी के लिए जूलरी और लहंगा खरीदने के साथ पार्लर भी बुक किया है। लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस शाादी में दूल्हा नहीं होगा और क्षमा खुद के साथ ही शादी करने जा रही हैं। हालांकि इस शादी में मेहमान होंगे, लेकिन उनकी संख्या उतनी नहीं होगी, जितनी आमतौर पर शादियों में देखने के मिलती है। 

वडोदरा की क्षमा ने बताया कि गुजरात में शायद ये पहली सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी है। साथ ही कहा कि किशोरावस्था के बाद से मैं कभी शादी नहीं करना चाहता थी। किसी तरह, परंपरा ने मुझे कभी आकर्षित नहीं किया, लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी और इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया। क्षमा ने कहा कि कुछ लोग भले ही इस शादी को गलत मानें, लेकिन मेरे माता-पिता खुले विचारों वाले हैं और उन्होंने उसकी शादी को अपना आशीर्वाद दिया है।

माता-पिता ने शादी को दिया अपना आशीर्वाद- क्षमा

'उड़ारियां' एक्टर ने अपनी लेडी लव पॉपी जब्बल से की शादी, करण भी ग्रोवर का रॉयल लुक देख फैंस ने ली बलाएं

क्षमा ने कहा कि एक वेब सीरीज में एक एक्ट्रेस ने कहा था कि 'हर महिला दुल्हन बनना चाहती है, लेकिन पत्नी नहीं', और इसके बाद से खुद से शादी करने का विचार मन में आया। इसके बाद क्षमा ने ये पता लगाने के लिए कुछ ऑनलाइन रिसर्च किया कि क्या देश में किसी भारतीय महिला ने खुद से शादी की है, लेकिन उसे कोई नहीं मिला। क्षमा ने कहा कि शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली हूं, जहां शादियों को पवित्र माना जाता है।

क्षमा ने कहा कि सेल्फ मैरिज खुद के लिए और खुद के लिए बिना शर्त प्यार होने की प्रतिबद्धता है। ये वयस्कता में कदम रखने और आत्म-स्वीकृति की मान्यता भी है। साथ ही कहा कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं, जिससे वे प्यार करते हैं। मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए ये शादी कर रही हूं। एमएस यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में ग्रेजुएट होने के बाद क्षमा एक प्राइवेट फर्म आउटसोर्सिंग मैनपावर के लिए काम करती है।

कभी नहीं ली म्यूजिक की ट्रेनिंग, बचपन की दोस्त से की शादी, जानिए के.के. के बारे में ये खास बातें

मंदिर में होगी शादी

ये शादी मंदिर में होगी। साथ ही शादी का निमंत्रण भी भेज दिया गया है। मेहंदी की रस्म 9 जून को है और शादी 11 जून को शाम 5 बजे होगी। 'मेहंदी' समारोह के लिए सफेद धोती और कुर्ता और शादी के दिन 'हल्दी' के लिए साड़ी है। क्षमा की मां वीडियो कॉल के जरिए उसे आशीर्वाद देंगी। वहीं शादी के बाद क्षमा हनीमून पर भी जाएंगी, जिसके लिए उन्होंने गोवा को चुना है और वो वहां दो हफ्ते तक रहेंगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।