लाइव टीवी

पीएम मोदी से मिली गुजरात की 'रबर गर्ल', डाउन सिंड्रोम से पीड़ित होने पर भी योग में है अव्वल, मन की बात में होगी चर्चा

Updated Sep 10, 2022 | 19:06 IST

डाउन सिंड्रोम से पीड़ित गुजरात की 14 साल की लड़की अन्वी विजय जंजारुकिया योग में वो मुकाम हासिल किया। जो अच्छी खासी सेहत वालों से भी मुश्किल होता है। उसे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भी मिल चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मुलाकात की और बेहतर भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
'रबर गर्ल' के नाम से मशहूर अन्वी विजय जंजारुकिया
मुख्य बातें
  • गुजरात के सूरत की रहने वाली अन्वी जंजारुकिया 'रबर गर्ल' के नाम से मशहूर है।
  • अन्वी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता है।
  • अन्वी 75 फीसदी बौद्धिक अक्षमता के साथ डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है।

नई दिल्ली : जीवन में तमाम बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद, योग ने डाउन सिंड्रोम से पीड़ित एक 14 साल की लड़की के जीवन को बदल दिया है, जो 75 प्रतिशत बौद्धिक विकलांगता से ग्रस्त है। शनिवार को दिल को छू लेने वाले पल में 'रबर गर्ल' के नाम से मशहूर अन्वी विजय जंजारुकिया ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। अन्वी के पिता विजय जंजारुकिया ने कहा कि हमने जीवन में सारी उम्मीद खो दी थी जब एक दिन मेरी पत्नी को पता चला कि अन्वी अपने पैरों को कंधे से टचकर के सोती है क्योंकि इससे उसे दर्द से राहत मिलती है। उस दिन मैंने उसके शरीर में लचीलापन देखा और उसे योग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि योग के अभ्यास से दवाओं पर उनकी निर्भरता कम हुई है। 

उसकी मां अवनि जंजारुकिया ने कहा कि योग ने हमारी बेटी को एक नया जीवन दिया है। हर दिन वह सुबह और शाम एक घंटे योग का अभ्यास करती है। प्रतियोगिताओं में उसने अन्य सामान्य बच्चों के साथ प्रदर्शन किया है और कई पुरस्कार जीते हैं।

गुजरात के सूरत की रहने वाली अन्वी 75 फीसदी बौद्धिक अक्षमता के साथ डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है। उन्होंने इस साल 24 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता था। उसकी ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी और वह इस समय माइट्रल वॉल्व लीकेज से पीड़ित हैं। 21 ट्राइसॉमी और कठोर स्प्रिंग डिजिज के कारण उसे बड़ी आंत में विकलांगता है। उसे बोलने में भी दिक्कत होती है।

उनके साथ उनके माता-पिता भी थे, जो गुरुवार को एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सूरत से दिल्ली पहुंचे थे, बाद में उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलने के अनुरोध के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया और प्रधानमंत्री कार्यालय से मीटिंग के लिए एक फोन आने के बाद वे चकित रह गए। अन्वी के पिता विजय जंजारुकिया ने कहा कि यह एक सपने के सच होने जैसा है। यह संभवत: उनके जीवन का सबसे बड़ा दिन था जब वह पीएम मोदी से मिलीं और उनके सामने योग किया।

उन्होंने कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी को "नमो दादा" कहकर बुलाती थीं। मुलाकात के दौरान उन्होंने उनके सामने योग किया, पीएम ने भी उनके प्रयासों की सराहना की और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। उन्होंने अगली बार गुजरात आने पर उनसे मिलने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगा कि हम परिवार के किसी सदस्य के साथ बैठे हैं और उन्होंने (पीएम मोदी) अन्वी के साथ बातचीत की और कहा कि वह उनके बारे में मान की बात में बात करेंगे। वह एक बहुत ही जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी के ने उसके प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर भी किये।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।