लाइव टीवी

Gurugram: 'व्‍हीलचेयर अंदर नहीं जाएगी', गुरुग्राम के नामी रेस्‍टोरेंट पर दिव्‍यांग युवती ने लगाए गंभीर आरोप, प्रबंधन ने मांगी माफी

Updated Feb 13, 2022 | 18:24 IST

गुरुग्राम के एक नामी रेस्‍टोरेंट पर युवती ने व्‍हीलचेयर पर होने की वजह से उसे अंदर नहीं जाने देने का आरोप लगाया है। इस मामले के सामने आने पर अब रेस्‍टोरेंट प्रबंधन ने पीड़‍िता से माफी मांगी है और पूरे मामले की जांच कराने तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
सृष्टि पांडे का कहना है कि व्‍हीलचेयर पर होने की वजह से उसे रेस्‍टोरेंट में एंट्री नहीं दी गई

गुरुग्राम : राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में कुछ दिनों पहले एक रेस्‍टोरेंट ने महिला को साड़ी में होने की वजह से अंदर नहीं जाने दिया था, जिसने खूब तूल पकड़ा और अंतत: रेस्‍टोरेंट को इस पर माफी मांगनी पड़ी। अब दिल्‍ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम से ऐसी ही घटना सामने आई है, जो रेस्टोरेंट के असंवेदनशील रवैये के साथ-साथ इंसानियत को भी शर्मसार करती है। यहां एक दिव्‍यांग युवती को अंदर जाने से मना कर दिया गया।

युवती ने सोशल मीडिया के जरिये इस घटना की जानकारी आम लोगों तक साझा की, जिसके बाद रेस्‍टोस्‍टोरेंट की ओर से मामले की जांच करने और दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिलाया गया, लेकिन क्‍या इस घटना ने कई सवाल खड़े किए हैं। गुरुग्राम के इस लोकप्रिय रेस्‍टोरेंट में कर्मचारियों ने यह कहते हुए युवती और उसके परिजनों को अंदर जाने से मना कर दिया कि इससे अन्‍य ग्राहकों को परेशानी होगी।

पीड़‍िता सृष्टि पांडे ने एक लंबे ट्विटर थ्रेड में इस घटना की जानकारी लोगों से शेयर की और बताया कि किस तरह जब वह अपने सबसे अच्छे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शुक्रवार को लंबे समय बाद पहली बार आउटिंग के लिए रेस्‍टोरेंट पहुंचीं तो वहां फ्रंट डेस्क पर कर्मचारियों ने कहा कि व्हीलचेयर अंदर नहीं जाएगी। यह घटना गुरुग्राम के डीएलएफ साइबर हब में स्थित रेस्‍टोरेंट 'रास्ता' की है।

ट्विटर के जरिये यह घटना जब लोगों के सामने आई तो रेस्‍टोरेंट के असंवेदनशील रवैये पर सवाल खड़े किए गए। लोगों ने इसके लिए रेस्‍टोरेंट कर्मी की आलोचना की, जिसके बाद अब 'रास्‍ता' के प्रबंधन ने इस पर पीड़‍िता से माफी मांगी है और मामले की जांच कराने की बात कही। खुद रेस्‍टोरेंट के संस्थापक पार्टनर गौतमेश सिंह ने पीड़ित महिला के पोस्ट का जवाब देते हुए कहा कि वह इस मामले को व्यक्तिगत तौर पर देख रहे हैं।

सृष्टि पांडे के मुताबिक, वह जिन लोगों के साथ गई थी, उन्‍होंने चार लोगों के बैठने के लिए एक टेबल बुक करने को कहा। पहले तो वहां बैठे कर्मचारी ने उसकी उपेक्षा की। जब तीसरी बार उन्‍होंने यही बात कही तो उसने कहा कि 'व्‍हील चेयर अंदर नहीं जाएगी।' पहले तो उन्‍हें लगा कि शायद व्‍हील चेयर को अंदर ले जाने में किसी तरह की समस्‍या हो, लेकिन जब उन्‍होंने कहा कि वे इसे मैनेज कर लेंगे तो इस पर कर्मचारी ने जो कुछ भी कहा, उससे सब हैरान रह गए।

पीड़‍िता के मुताबिक, 'उसने मेरी तरफ देखकर कहा कि अंदर अन्‍य ग्राहकों को परेशानी होगी।' यह सुनकर सब सकते में आ गए। काफी बहस के बाद उन्हें बाहर बैठने के लिए कहा गया। लेकिन यह उसके लिए और मुश्किलभरा था। इन सबसे उसे गहरी ठेस लगी। ठंडा मौसम भी उसके स्‍वास्‍थ्‍य के अनुकूल नहीं था। रेस्‍टोरेंट कर्मी के असंवेदनशील रवैये पर अब सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्‍सा फूट पड़ा है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।