लाइव टीवी

Happy Independence Day 2022 poster Wishes: स्वतंत्रता दिवस पर अपनों में भरें देशभक्ति का जोश, भेजें ये खास मैसेज और कोट्स

Updated Aug 15, 2022 | 13:50 IST

Happy Independence Day 2022 Hindi Poster, Images, Messages: आज देश में स्वतंत्रता दिवस की धूम है। दिल्ली से लेकर कश्मीर और कन्याकुमारी तक 15 अगस्त से जुड़े जश्न मन रहे हैं।

Loading ...
दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये SPECIAL पोस्टर।

Happy Independence Day 2022 Hindi Poster, Images, Messages: आज 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस है। इस दौरान आप अपने दोस्त-यारों और रिश्तेदारों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं। आपको इसके लिए बस कुछ आकर्षक और कोटेशंस से भरे हुए पोस्टर इस्तेमाल करने होंगे, जो कि हम आपकी सहूलियत के लिए यहां शेयर कर रहे हैं:

कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक एक स्पेशल मूवमेंट हर घर तिरंगा- हर घर तिरंगा का आयोजन किया जा रहा है। इस मूवमेंट का हिस्सा बनकर 13 से 15 अगस्त तक आप अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं, या उसे अपने घर पर लगाएं।

हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत  22 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने का आह्वान किया। इसके अलावा उन्होंने देशवासियों से दो अगस्त से 15 अगस्त तक सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी प्रोफाइल फोटो बदलने का भी सुझाव दिया। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लोगों को तिरंगे के साथ एक सेल्फी भी लेनी चाहिए और इसे संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हर नागरिक के लिए गर्व की बात है और आजादी के पिछले 75 वर्षों के दौरान न केवल भारत की लोकतांत्रिक जड़ें गहरी हुई हैं, बल्कि विकास की दृष्टि से वैश्विक परिप्रेक्ष्य में इसका कद ऊंचा हुआ है।

इस अभियान के तहत कंपनियों को भी भागीदारी करने के लिए कंपनी अधिनियम, 2013 के सीएसआर प्रावधान में छूट देने की घोषणा की गई है। इस अधिनियम के तहत लाभ में चल रही कंपनियों को अपने तीन साल के औसत शुद्ध लाभ का कम-से-कम दो प्रतिशत सीएसआर गतिविधियों पर खर्च करना होता है।

केंद्र सरकार ने तीन तरह के झंडों के उत्पादन की व्यवस्था की है और ये डाकघरों में उपलब्ध होंगे और लोग तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे।

बीते 10 दिनों की छोटी अवधि के भीतर ही डाकघरों के साथ-साथ ऑनलाइन के माध्यम से देशभर में नागरिकों को 1 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।