लाइव टीवी

Heat Wave News : अगले 4-5 दिनों में और बढ़ेगी गर्मी! मौसम विभाग की अपील- धूप में जाने से बचें

Updated Mar 31, 2022 | 17:05 IST

Heat Wave News : भारतीय मौसम विभाग ने सूचित किया कि अगले 4 से 5 दिनों के दौरान गर्मी और बढ़ सकती है। इसलिए आम लोगों के साथ-साथ श्रम मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और दमकल विभागों को अलर्ट भी जारी किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अभी जारी रहेगी गर्मी का सितम

Heat Wave: देश भर में तपती गर्मी के बीच, भारतीय मौसम विभाग ने सूचित किया कि अगले 4 से 5 दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में गर्मी का कहर जारी रहने की संभावना है। विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले दिनों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। देश के कई हिस्सों में भीषण लू की चपेट में आने के बीच मौसम विभाग ने गुरुवार को आम लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है और श्रम मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और दमकल विभागों को अलर्ट भी जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों के लिए भीषण गर्मी की स्थिति के लिए श्रम मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और अग्निशमन विभागों सहित विभागों के लिए अलर्ट जारी किया है।

अगले चार दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है

दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। आईएमडी ने कहा कि कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है। अगले चार दिनों के लिए उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत गर्मी और बढ़ सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने कहा कि 1 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत में लू की तीव्रता कम हो जाएगी। आईएमडी ने अपनी एडवाइजरी में बिजली मंत्रालय को बिजली कटौती की नियमित जांच करने और उचित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सतर्क किया है।

घर के अंदर रहें, धूप में जाने से बचें

लोगों को घर के अंदर रहने और जितना हो सके धूप से बचने की सलाह दी गई है क्योंकि हीटवेव कमजोर लोगों के लिए गंभीर से मध्यम स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा कर सकती है। श्रम मंत्रालय को भी उसी निर्देश का पालन करने और धूप के सीधे संपर्क से बचने के लिए बाहर मजदूरों को काम पर लगाने करने से बचने की सलाह दी गई है। सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार और आग की घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए, अग्निशमन विभाग को सुसज्जित और सतर्क रहने का सुझाव दिया गया है।

अप्रैल के महीने में सामान्य से अधिक तापमान होने की संभावना

आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अप्रैल के महीने में सामान्य से अधिक तापमान का अनुभव होने की संभावना है, जबकि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, मध्य भारत के पूर्वी हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के चरम दक्षिणी हिस्से में सामान्य तापमान का अनुभव होगा। सामान्य न्यूनतम तापमान से नीचे।

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि तापमान 39 डिग्री तक बढ़ने वाला है, यह 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। हीटवेव है, यह भारत के अन्य हिस्सों जारी रहेगी। 1 अप्रैल से थोड़ी गिरावट आएगी और फिर तापमान में बढ़ोतरी होगी।

अप्रैल देश भर में औसत बारिश सामान्य होने की संभावना

अप्रैल 2022 में देश भर में औसत बारिश सामान्य (लंबी अवधि का 89-111%) होने की सबसे अधिक संभावना है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश क्षेत्रों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है, जबकि दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों, पश्चिम-मध्य भारत के आसपास के क्षेत्रों और कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है।

तेलंगाना और गुजरात राज्यों में अगले दो दिनों में हीटवेव का अनुभव होने की संभावना है, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय क्षेत्र में अलग-अलग भारी वर्षा 31 मार्च और 1, 3 और 4 अप्रैल को होने की संभावना है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।