लाइव टीवी

Heavy rain in Tamil Nadu: तमिलनाडु में भारी बारिश, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित, 15 लोगों की मौत

Updated Dec 02, 2019 | 11:57 IST

Tamil Nadu Heavy rain: भारी बारिश ने तमिलनाडु के कई हिस्सों में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। इतना ही नहीं कई लोगों की मौत हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
Heavy rain in Tamil Nadu: तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश कई इलाकों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है
मुख्य बातें
  • तमिलनाडु और पुडुचेरी में लगातार भारी बारिश कई इलाकों में जलजमाव और कई मकान गिरे
  • मद्रास यूनिवर्सिटी और अन्ना यूनिवर्सिटी में आज होने वाली परीक्षाएं स्थगित
  • बारिश से जान गंवाने वाले परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा

चेन्नई : तमिलनाडु के कई हिस्सों और पड़ोसी राज्य पुडुचेरी में पिछले दो दिनों से मूसलाधार हो रही है। इस बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई। कई लोगों के घरों में पानी प्रवेश कर गया है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मेट्टुपलायम में एक दीवार गिरने से 4 महिलाओं समेत तकरीबन 15 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग का कहना है कि रामनाथपुरम, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, वेल्लोर, तिरुवल्लुर, तिरुवन्नमलाई जिलों में अगले दो दिनों में और भारी बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तरपूर्वी हवाओं के मजबूत होने के चलते अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु पर भारी से बहुत भारी वर्षा की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। केरल, लक्षद्वीप और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी/बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

यह बारिश उत्तर-पूर्व मानसून के कारण हो रही है। अरब सागर में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण हवा की गति बढ़ने की संभावना को देखते हुए मछुआरों को केप कोमोरिन और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र में न जाने की सलाह दी है।  तमिलनाडु सरकार ने मेट्टुपलायम में दीवार गिरने से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की। 

भारी बारिश की वजह से मद्रास यूनिवर्सिटी और अन्ना यूनिवर्सिटी में आज होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। पुडुचेरी के स्कूलों में आज के लिए छुट्टी भी घोषित की गई है। उधर तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि तिरुवल्लुर, थुथुकुडी और रामनाथपुरम में स्कूलों और कॉलेजों में सोमवार के लिए अवकाश घोषित किया गया है। चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, कुड्डालोर और चेन्नई में स्कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है।

इस बीच, आपदा प्रबंधन मंत्री आरबी उदय कुमार ने कहा कि भारी बारिश से प्रभावित कुड्डालोर जिले के निचले इलाकों के करीब 800 लोगों को निकाला गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश आपदा रिस्पॉन्स फोर्स के जवानों को चेन्नई, कन्याकुमारी, नीलगिरि, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और डिंडीगुल जिलों में भेजा गया है।

पिछले दो दिनों से हो रही भारी वर्षा ने रामेश्वरम के मुथुरामलिंगा थेवर नगर के रिहायशी इलाकों में जलभराव हो गया है। जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। शनिवार रात मंडपम के तटीय क्षेत्र में तट से टकराने के बाद मछली पकड़ने वाली छह नौकाएं क्षतिग्रस्त हो गईं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।