लाइव टीवी

PM Modi Poem हे सागर, तुम्हें मेरा प्रणाम: समुद्र का सौंदर्य देख पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखी ये कविता

Updated Oct 13, 2019 | 17:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक वार्ता के लिए शनिवार को महाबलीपुरम में थे। इस दौरान वह सुबह समुद्र किनारे टहलने निकले थे।

Loading ...
समुद्र किनारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी में उनके द्वारा लिखी गई 'हे सागर, तुम मेरे प्रणाम' शीर्षक से एक कविता साझा की है
  • राष्ट्रपति शी के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे दौर से पहले कल सुबह, पीएम मोदी समुद्र किनारे घूमने के लिए पहुंचे थे
  • पीएम मोदी अपनी मातृभाषा गुजराती में कविताएँ लिखना पसंद करते हैं लेकिन हिंदी में भी लिखते हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी में 'हे सागर, तुम मेरा प्रणाम' शीर्षक से एक कविता ट्विटर पर शेयर की है। ट्विटर पर कविता साझा करते हुए, पीएम ने लिखा: 'कल महाबलीपुरम में, समुद्र तट पर टहलते हुए, मैं सागर के साथ एक बातचीत की शुरुआत करते हुए खो गया। यह संवाद मेरी भावनात्मक दुनिया है। मैं इस संवाद को आपके साथ साझा कर रहा हूं।'

पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए तमिलनाडु में बंदरगाह किनारे मौजूद शहर में थे। कल सुबह राष्ट्रपति शी के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे दौर से पहले, पीएम मोदी ने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाला और समुद्र किनारे टहलने पहुंचे। काले रंग की टी-शर्ट और काले रंग की लोअर पहने, पीएम को समुद्र तट पर बिखरे प्लास्टिक के कूड़े और मिनरल वाटर की बोतलें उठाते भी देखा गया। यहां आप उनकी लिखी कविता को पढ़ सकते हैं।

हे... सागर!!! 
तुम्हें मेरा प्रणाम!

तू धीर है, गंभीर है,
जग को जीवन देता, नीला है नीर तेरा।
ये अथाह विस्तार, ये विशालता,
तेरा ये रूप निराला।

हे... सागर!!! 
तुम्हें मेरा प्रणाम!

समुद्र तट से कचरा इकट्ठा करने के बाद, उन्होंने होटल के कर्मचारियों को बैग सौंप दिया। पीएम ने उनका तीन मिनट का वीडियो भी पोस्ट किया और लोगों से सार्वजनिक जगहों को साफ सुथरा रखने का आग्रह किया। हालांकि, तमिलनाडु कांग्रेस ने इसे एक 'ड्रामा' करार दिया और यह दावा किया गया कि हाई-प्रोफाइल यात्रा से पहले ही समुद्र तट को साफ कर दिया गया था।

हालांकि, पीएम को इस नेक पहल के लिए नेटिज़न्स ओर से खूब तारीफ भी मिली है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने प्रधानमंत्री के समर्पण और स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्धता को शानदार बताया, जबकि कुछ ने उनकी सादगी की सराहना की। पीएम मोदी अपनी मातृभाषा गुजराती में कविताएं लिखना पसंद करते हैं लेकिन वह अक्सर हिंदी में भी लिखना पसंद करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।