लाइव टीवी

हिमाचल : बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए खरीदना था स्मार्टफोन, सिर्फ 6 हजार में बेच दी अपनी गाय

Updated Jul 23, 2020 | 18:36 IST

शिमला के एक गरीब परिवार ने अपनी बच्चे की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए गाय बेचकर स्मार्टफोन खरीदा, इस काम की खातिर उसने अपनी गाय सिर्फ 6 हजार रुपये में बेच दी।

Loading ...
गरीब परिवार जिसने पढ़ाई की खातिर अपनी गाय बेच दी।
मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश में एक गरीब परिवार को अपने बच्चे के लिए स्मार्टफोन खरीदना था
  • उसने अपनी गाय सिर्फ 6 हजार रुपए में बेच दी
  • बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन खरीदना जरूरी था

शिमला:  एक आश्चर्यजनक मामले में हिमाचल प्रदेश में एक गरीब परिवार को स्मार्टफोन खरीदने के लिए अपनी आय के स्रोत गाय बेचनी पड़ी। गाय महज 6000 रुपये में बिकी है। अनुसूचित जाति के व्यक्ति कुलदीप कुमार को अपने बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन खरीदना जरूरी था।
कुलदीप कुमार कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी तहसील के गुम्मर गांव में एक गौशाला में रहता है।उनकी बेटी अनु और बेटा वंश एक सरकारी स्कूल में क्रमश: कक्षा चौथी और दूसरी कक्षा में पढ़ते हैं। जैसा कि राज्यभर के स्कूलों ने महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की हैं, ऐसे में उनके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट न होने से बच्चे पढ़ नहीं सकते थे।

बच्चों की पढ़ाई की खातिर एक गाय को 6,000 रुपये में बेचने का फैसला किया

कुलदीप ने बताया कि मैंने बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए जब स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहा था तो मैंने अपनी एक गाय को 6,000 रुपये में बेचने का फैसला किया। जबकि वह दूध बेचकर अपनी आजीविका कमाता है और उसकी पत्नी एक दिहाड़ी मजदूर है। हालांकि गाय बेचने से पहले कुमार ने स्मार्टफोन खरीदने के लिए ऋण लेने बैंकों और निजी ऋणदाताओं के पास भी गए थे।

हालांकि समस्या अब भी बनी हुई है, क्योंकि एक फोन से दो बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। कुमार को वो लाभ नहीं मिल रहे हैं, जो गरीबों को मिलते हैं। जब स्थानीय भाजपा विधायक रमेश धवाला को कुमार की खराब वित्तीय स्थिति से अवगत कराया गया, तो उन्होंने सरकारी मदद देने का आश्वासन दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।